इंटरनेट डेस्क। व्हाट्सएप पर आने वाले मेसेजेस खासकर पिक्चर्स और वीडियो उस समय आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकते है जब आपका फोन किसी और के पास हो। उदाहरण के लिए, मान लीजिये कि आपने अपने दोस्त को अपना स्मार्टफोन फोटोज क्लिक करने के लिए दिया है। फोटो क्लिक करने के बाद आपका दोस्त इन्हें देखने के लिये गैलरी ओपन करता है और वहां पर उसे आपकी कुछ निजी पिक्चर्स और वीडियो दिखते है तो यह आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकता है।

हालाँकि व्हाट्सएप पर आने वाली मीडिया फाइल्स को गैलरी में दिखाने से बचने का एक बहुत ही आसान तरीका है लेकिन बहुत कम लोग इस बारे में जानते है।

व्हाट्सएप ने अब मीडिया फ़ाइलों को 'गैलरी' में दिखाने से बचने के लिए हाल ही में एक नया फीचर शामिल किया है। इसके लिए आपको व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर चैट पर क्लिक करना होगा। वहां आपको 'मीडिया विजिबिलिटी' विकल्प दिखाई देगा। आप इस विकल्प को टर्नऑफ कर सकते है। यह करने के बाद व्हाट्सएप पर आने वाले मीडिया फाइल्स आपके फ़ोन की गैलरी में दिखाई नहीं देगी।

हालाँकि अगर इसके बाद आप कभी व्हाट्सएप मीडिया को गैलरी में दिखाना चाहते है तो इसके लिए आपको दुबारा इस विकल्प को ऑन करना होगा। इस फीचर की एक ख़ास बात ये है कि आप मीडिया विजिबिलिटी को अपनी सुविधा के अनुसार अलग अलग चैट के लिए अलग अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते है।

बता दें कि व्हाट्सएप अपने यूज़र्स के लिए जल्दी ही स्टीकर विकल्प भी प्रदान कर सकता है। इसके लिए व्हाट्सप्प विंडो पर दिल के आकर के आइकॉन होगा जिस पर आपको स्टीकर की सीरीज दिखाई देगी। व्हाट्सएप पर ये स्टिकर्स आने की खबर काफी दिनों से सामने आ रही है लेकिन अभी तक इसके बारे में आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है।

Related News