आपमें से कई लोगों को फ़ोन पर लोव बैटरी का संकेत बहुत बुरा लगता होगा। कई लोगों को तो ये भी लगता होगा कि काश फ़ोन की बैटरी कभी खत्म ही ना हो। इसी वजह से आजकल सोने के लिए लोगों की पहली पसंद बिजली के सॉकेट के पास होती है। वैसे तो आजकल हर फ़ोन में बड़ी बैटरी आती है लेकिन फिर भी यह एक दिन से ज्यादा नहीं चलती है। इसका कारण फ़ोन को गलत तरीके से चार्ज करना भी हो सकता है। हम आपको फ़ोन को सही तरीके से चार्ज करने के कुछ तरीके बता रहे है।

फ़ोन को ऐरोप्लेन मोड पर चार्ज करना सही माना जाता है। इस मोड पर फ़ोन चार्ज करने से आपका फ़ोन जल्दी चार्ज होता है। चूँकि सेलुलर नेटवर्क आपके फ़ोन की अधिकतर बैटरी खर्च करता है, इसलिए इसको बंद करना आपके फ़ोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करता है।

आपमें से अधिकतर लोग फ़ोन की बैटरी लो होने के बाद ही उसे चार्ज करते होंगे। लेकिन आपकी यह आदत आपके फ़ोन की बैटरी को खराब कर सकती है। आपको अपने फ़ोन की बैटरी को हमेशा 10-20 प्रतिशत होने पहले चार्ज कर लेना चाहिए।

अगर आप अपने फ़ोन की बैटरी को जल्दी ख़राब होने से बचाना चाहते है तो इसके लिए बैटरी को 45 से 75 प्रतिशत के बीच रखना चाहिए। इस स्तर पर आपकी बैटरी लंबे समय तक चलती है और जल्दी ख़राब भी नहीं होती है। इसके अलावा आपको कभी भी फ़ोन को फुल चार्ज नहीं करना चाहिए।

जब आपका फ़ोन फ़ास्ट चार्ज होता है तो आपको बहुत अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जानते है कि ये फ़ास्ट चार्जर आपके फ़ोन की बैटरी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते है।

आपको अलग अलग फ़ोन के चार्ज से अपने फ़ोन को चार्ज नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपके फ़ोन और इसकी बैटरी के लिए खतरनाक हो सकता है।

Related News