pc: tv9hindi

स्कैमर्स अब साइबर धोखाधड़ी करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर रहे हैं, जहां वे आपके दोस्तों, परिचितों या रिश्तेदारों की वॉइस क्लोन करते हैं और सहायता मांगने के लिए फोन कॉल करते हैं। कई व्यक्ति इन घोटालेबाजों के धोखे का शिकार हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान होता है।

इस जाल में फंसने से बचने के लिए, यहां एआई वॉयस क्लोनिंग घोटालों की पहचान करने और खुद को सुरक्षित रखने के बारे में एक गाइड दी गई है:

एआई वॉयस क्लोनिंग घोटाले की पहचान:

यदि कोई परिचित अचानक आपको मदद मांगने के लिए कॉल करता है, तो सतर्क रहें। तुरंत सहायता की पेशकश करने के बजाय, कुछ समय लें और कॉल की ऑथेंटिसिटी को वेरिफाई करने के लिए उन्हें उनके पर्सनल नंबर पर वापस कॉल करें।

यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से कॉल आती है जिसके साथ आप कुछ समय से संपर्क में नहीं हैं, और उनकी आवाज़ रोबोटिक या कृत्रिम लगती है, तो प्रतिक्रिया देने से बचें।

यदि किसी कॉन्टैक्ट से कॉल का टोन अधिक रोबोटिक या स्क्रिप्टेड साउंड में बदल जाता है, तो सतर्क रहें; यह एक एआई वॉयस घोटाला हो सकता है जो आपको धोखा देने का प्रयास कर रहा है।

एआई वॉयस क्लोनिंग घोटाले को रोकना:

यदि आपको किसी अज्ञात नंबर से कॉल आती है या किसी अपरिचित अकाउंट से वॉइस मैसेज या मैसेज आता है, तो जवाब देने से बचें। यह एआई वॉयस क्लोनिंग घोटाला हो सकता है।

यदि आपका कोई परिचित कॉल करता है, तत्काल सहायता मांगता है और किसी अपरिचित खाते में पैसा डालने की रिक्वेस्ट करता है, तो सावधानी बरतें। ऐसी स्थिति में फंड ट्रांसफर करने से बचें।

यदि आपको किसी जानकार से कॉल आती है लेकिन रिक्वेस्ट या आवाज असामान्य लगती है, तो तुरंत जवाब देने से बचें। कोई भी कार्रवाई करने से पहले अन्य माध्यमों से कॉल करने वाले की पहचान सत्यापित करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News