pc: aajtak

व्हाट्सएप कई शानदार फीचर्स ऑफर करता है, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं। हम बात कर रहे हैं WhatsApp के Proxy फीचर की, जिसे कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से आप इंटरनेट से कनेक्ट न होने पर भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हालाँकि, ऐसा करने के लिए, आपको अपने व्हाट्सएप को प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। कंपनी का दावा है कि प्रॉक्सी का उपयोग करने से यूजर्स की हाई लेवल प्राइवेसी और सिक्योरिटी प्रभावित नहीं होगी। यूजर्स के कॉल और मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे।

इसका मतलब है कि प्रॉक्सी के जरिए व्हाट्सएप एक्सेस करने के बाद भी कोई दूसरा आपके मैसेज और कॉल्स को एक्सेस नहीं कर पाएगा। आइए व्हाट्सएप प्रॉक्सी सपोर्ट के प्रमुख पहलुओं के बारे में जानते हैं।

प्रॉक्सी के माध्यम से व्हाट्सएप से कैसे जुड़ें?

सबसे पहले आपके पास व्हाट्सएप का अपडेटेड वर्जन होना चाहिए। यदि आपके पास व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन है, तो आपको ऐप खोलना होगा। फिर आपको सबसे ऊपर दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। यहां आपको सेटिंग्स का विकल्प मिलेगा।

इस पर क्लिक करने पर आपको स्टोरेज और डेटा का विकल्प मिलेगा। यहां क्लिक करने के बाद आपको Proxy पर जाना होगा। अब आपको यूज़ प्रॉक्सी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Set Proxy पर टैप करना होगा और फिर एक प्रॉक्सी एड्रेस डालना होगा।

pc: Digital Trends

फिर, आपको वह अड्रेस सेव करना होगा। यदि पता दर्ज करने के बाद आपको हरा चेकमार्क दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आप प्रॉक्सी नेटवर्क से जुड़े हुए हैं।

यदि प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद भी आप मैसेज भेजने या कॉल करने में असमर्थ हैं, तो संभव है कि आपका प्रॉक्सी नेटवर्क ब्लॉक कर दिया गया है। आप ब्लॉक्ड प्रॉक्सी नेटवर्क को हटाने के लिए देर तक दबाकर रख सकते हैं और फिर एक नया प्रॉक्सी पता जोड़ सकते हैं।

pc: blog.whatsapp.com

कैसे Proxy से कनेक्ट कर सकते हैं WhatsApp?
आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या सर्च इंजन के माध्यम से प्रॉक्सी नेटवर्क खोज सकते हैं। हालाँकि, ऐसे नेटवर्क का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि वे एक विश्वसनीय स्रोत के माध्यम से बनाए गए हैं।

Related News