चिलचिलाती धूप और चिलचिलाती गर्मी ने सभी को अपना दीवाना बना लिया है. गर्मी में कूलरों का भी दम घुटने लगता है। लोगों को एसी ही राहत देते नजर आ रहे हैं। मगर महंगा होने के कारण हर कोई एसी नहीं खरीद पाता है। बिजली का बिल भी आता है, जो इससे ज्यादा आता है। हम आज आपको एक ऐसे पंखे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कम कीमत और कम बिजली की खपत में एसी जैसी ठंडी हवा देने वाला है। यह पंखा टेबल फैन या सीलिंग फैन से अलग होता है। यह पानी की बौछार के साथ ठंडी हवा प्रदान कर रहा है।

वाटर स्प्रिंकलर फैन: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मार्केट में कई तरह के वाटर स्प्रिंकलर पंखे हैं, जिन्हें आप खरीद सकते हैं. वाटर स्प्रिंकलर पंखे भी हवा और पानी के छींटों को मिलाकर आपको ठंडी हवा दे रहे हैं। ये वही फैन है जो आपको किसी शादी या पार्टी में देखने को मिलता है.

पानी का छिड़काव गर्म हवा को ठंडा कर देगा: पानी का छिड़काव कर गर्म हवा को ठंडा करने का काम करता है। यह पंखा घर के अंदर और बाहर दोनों जगह अच्छी हवा देता है। पंखा भी पानी के नल से जुड़ा होता है, पंखे में छोटे-छोटे छेद होते हैं। पानी का नल चालू करने के बाद जैसे ही आप पंखा चालू करेंगे, यह पानी की बौछार के साथ तेज हवा देने वाला है। आप एडजस्ट कर सकते हैं कि आपको कितने स्पिलर की जरूरत है। आप अपने हिसाब से एडजस्ट करने वाले हैं।

Amazon पर भी उपलब्ध: बता दे की, DIY क्राफ्टर्स फैन को Amazon पर पेश किया गया है। हालांकि इस पंखे की कीमत 4,197 रुपये है, मगर इसे आप अमेज़न से 2,587 रुपये में खरीद सकते हैं। जिससे आपको पाइप, टैप कनेक्टर भी मिलने वाला है।

Related News