बरसात का मौमस जारी है। इस मौसम का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है लेकिन मानसून में दौरान कई तरह के समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के पानी में भीग कर खराब हो जाने की संभावना भी काफी अधिक होती है। हालांकि थोड़ी सी सावधानी से पानी से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आप खराब होने से बचा सकते

फोन को स्विच ऑफ करें

अगर फोन बारिश में गीला हो गया है तो सबसे पहले आपको फोन को तुरंत ऑफ कर देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं करते हैं, तो नमी की वजह से फोन की चिप में लगे सर्किट्स आपस में कनेक्ट हो सकते हैं। इस से स्पार्कलिंग हो कर आपका फोन खराब हो सकता है।

बैटरी हटा दें

इसके बाद आपको अपने फोन की बैटरी निकाल देनी चाहिए। ज्यादातर स्मार्टफोन अब इनबिल्ड बैटरी के साथ आते हैं। ऐसे में बैटरी निकालने संभव नहीं होता। ऐसे में फोन को बंद कर के पंखे के नीचे सुखाने की कोशिश करें।

गीले फोन ना करें चार्ज

आपको गीले फोन को चार्ज नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे इलेक्ट्रिक शॉक लगने की संभावना रहती है। आपको फोन को सूखने देना चाहिए। लेकिन अक्सर लोग फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। इससे फोन की चिप में पानी सूखने के बजाए नुकसान हो सकता है। फोन को सुखाने के लिए धूप (डायरेक्ट सनलाइट नहीं) या फिर पंखे की हवा का इस्तेमाल करें।

ऐसे दूर करें फोन की नमी

फोन को धुप में रखने से वह सूख तो जाता है लेकिन नमी बाकी रहती है। इसलिए आपको हार्डवेयर की शॉप से नमी सोखने वाला कपड़ा लेना है और इसमें फोन को इसमें लपेट कर रख दें. इसे कम से कम दो दिन के लिए रखा जाना चाहिए। इसके अलावा आप उसे घर में मौजूद चावल के बैग में रात भर के लिए रख सकते हैं।

Related News