इन दिनों स्मार्टफोन मार्केट में काफी प्रतिस्पर्धा है। सभी टेक कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स पर ​डिस्काउंट व छूट दे रही हैं तथा ऑनलाईन शॉपिंग साइट्स से लेकर ऑफलाईन रिटेल स्टोर्स तक तरह-तरह के आर्कषक ऑफर्स पेश किए जा रहे हैं। अगर आप भी नया फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो उस से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. बजट करें सेट

मार्केट में एंट्री लेवल फोन के लेकर फ्लैगशिप डिवाईस तक सभी सेग्मेंट्स में ढ़ेरों ऑप्शन्स मौजूद है। आपको 10 से 15 हजार के बीच भी कई ऐसे स्मार्टफोन मिल जाएंगे जो अच्छे स्पेसिफिकेशन्स के साथ आते हैं। 20,000 से 35,000 रुपये के सेग्मेंट में आज पावरफुल स्पेसिफिकेशन्स से लैस स्मार्टफोन लॉन्च किए जा चुके हैं। नया स्मार्टफोन खरीदने के दौरान अपने बजट के हिसाब से ही पैसा खर्च करें।

2. फोटोग्राफी का है शौक

यदि आपकी जरूरत या शौक में फोन फोटोग्राफी व रिकॉर्डिंग शामिल है तो आप ऐसा स्मार्टफोन चुनें जो कैमरा सेंट्रिक हो। आज कल मार्किट में कई 6 सेसंर वाले स्मार्टफोन भी आ गए हैं। कैमरा सेंसर्स की गिनती या हाई मेगापिक्सल पावर की काफी नहीं होगी। आपको वाइड एंगल लेंस की क्षमता, टेलीफोटो लेंस, ज़ूम पावर, मैक्रो लेंस, डेफ्थ सेंसर इत्यादि को समझना होगा।

3.फास्ट प्रोसेसिंग

अगर आप गेमिंग के लिए स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो फोन के हैंग होने की समस्या का सामना भी आपको करना पड़ता है तो बेहतर प्रोसेसिंग के​ लिए उसमें मौजूद चिपसेट और रैम मैमोरी दोनों को देखना होगा। एंडरॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम और ब्रांड का यूजर इंटरफेस भी कुछ हद तक स्मूथ प्रोसेसिंग में मदद करता है।

4. बैटरी बैकअप

अगर आपको हाई बैटरी वाला स्मार्टफोन चाहिए तो भारतीय बाजार में 6,000एमएएच बैटरी वाले कई स्मार्टफोन लॉन्च हो चुके हैं तथा 4,000एमएएच से 5,000एमएएच बैटरी आपको सभी ब्रांड्स के स्मार्टफोंस में मिल जाएगी। इसके साथ आपको फास्ट चार्जिंग वाला स्मार्टफोन ही चुनना चहिए।

5. ज्यादा स्टोरेज
अगर आप अपने फोन में ज्यादा स्टोरेज चाहते हैं तो आपको कई हाई मेमोरी वाले स्मार्टफोन मिल जाएंगे इसके अलावा आप फोन का स्टोरेज मेमोरी कार्ड के जरिए बढ़ा भी सकते हैं। बड़ी स्टोरेज के साथ ही UFS यानि यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज पर ध्यान देना भी जरूरी है। यूएफएस उस फोन में फाईल ट्रांसफर की स्पीड को सेट करती है, कि कितनी तेजी से डाटा इर्पोट-एक्पोर्ट होगा।

Related News