इंटरनेट डेस्क। इंटरनेट का इस्तेमाल आजकल बहुतायात में किया जा रहा हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कई वेबसाइट ऐसी भी हैं जो आपके बैंक डिटेल्स को 40 पैसे में हैकर्स को बेच देती हैं। इंटरनेट पर कई ऐसे नामी कंपनियों के एप्स भी मौजूद हैं जो आपकी निजी जानकारियों को चुराने का काम करती हैं।

कास्पर्स्की लैब द्वारा जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार ऊबर, नेटफ्लिक्स, स्पॉटिफाई के अलावा गेमिंग वेबसाइट्स, डेटिंग ऐप्स और अश्लील सामाग्री वाली साइट्स आपकी बैंक डिटेल्स और अन्य निजी जानकारियों को चुरा रही हैं। लेकिन इसकी भनक आपको नहीं लग पाती हैं।

इन संदिग्ध साइट्स पर आपके द्वारा दी गई जानकारी को हैकर्स 40 पैसे में खरीद लेते हैं। जिसका भुगतान क्रिप्टोकरेंसी के जरिये होता हैं। वही अश्लील क्लिप के लिए 900 डॉलर से अधिक तक का भुगतान होता हैं। फोन में डाउनलोड होने वाले कई एप्स हैं जो साइबर सुरक्षा में सेंध लगा रहे हैं।

सेलफोन ऐप डेवलपर अन्नू गुप्ता के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर 7 प्रमुख बैंकों के फर्जी ऐप उपलब्ध हैं। जोकि करोड़ों ग्राहकों के डेटा को बड़ी आसानी से चोरी कर हैकर्स को बेच रहे हैं। प्ले स्टोर पर भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई, एक्सिस, इंडियन ओवरसीज जैसे बैंको के फर्जी एप मौजूद हैं।

Related News