फोर्ब्स की रिपोर्ट में हाल ही में कुछ परिवर्तनीय प्रौद्योगिकियों को सूचीबद्ध किया गया है जो अगले 10 वर्षों में मानव जीवन को बदल सकते हैं। इस सूची को लक्स के शोधकर्ताओं ने क्यूरेट किया है, जिन्होंने अगले 10 वर्षों में अपने जीवन को बदलने के लिए कुछ प्रमुख तकनीकी नवाचारों को देखा है। इन परिवर्तनीय प्रौद्योगिकियों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दी गई सूची देखें।

1. बैटरी तेजी से चार्जिंग: दुनिया धीरे-धीरे और तेजी से अधिक से अधिक डिजिटल बन रही है। ऑनलाइन बैंकिंग से, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऑनलाइन भोजन आदेश, तकनीकी नवाचार अब हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन रहे हैं। बैटरी फास्ट-चार्जिंग ऐसी एक तकनीक है जो सूची में कई स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियां प्रदान करती है। फोर्ब्स के अनुसार, यह इलेक्ट्रिक वाहन बाजार के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु होगा।

2. अंतिम मील परिवहन: प्रौद्योगिकी का यह टुकड़ा परिवहन बुनियादी ढांचे में एक अंतिम लिंक होगा। अंतिम-मील परिवहन लिंक की मदद से, यात्री परिवहन के विभिन्न तरीकों से सहजता से आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

3. पेरोव्स्काइट सौर: इस तकनीक में सौर पैनलों को और अधिक कुशल बनाने की क्षमता है। हालांकि यह लंबे समय तक प्रयोगशालाओं में रहा है, लक्स रिपोर्ट से पता चलता है कि 2019 में यह एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। भविष्य में लोग सौर ऊर्जा की कीमत को कम करके प्रयोग में ला सकते हैं।

Related News