जल्द ही देश में चुनाव होने हैं। ऐसे में हम उम्मीद करते हैं कि, टेक जगत भी इसमें अपनी अहम भागीदारी दर्ज कराये। पिछली बार हुए लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले भारत निर्वाचन आयोग ने एक वीडियो गेम लांच किया था। इस वीडियो गेम को मतदताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए पेश किया गया था। स्वीप द्वारा बनाये गए इस गेम को ‘गेट, सेट और वोट’ नाम दिया गया था।

वीडियो गेम के माध्यम से निर्वाचन आयोग ने मतदाता को न केवल मतदान के प्रति जागरूक करने का काम किया बल्कि उसे लोकतंत्र और निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी भी उपलब्ध कराने का शानदार प्रयास किया था। बता दे ‘गेट, सेट और वोट’ नाम के इस वीडियो गेम में कुल 10 स्टेज दिए गए हैं जिसमें भारतीय लोकतंत्र, वोट के लिए रजिस्ट्रेशन, नैतिक मतदान, निर्वाचन आयोग की ओर से मदद जैसे कई सवाल पूछे जाते हैं।

इस शानदार वीडियो गेम में जैसे ही यूज़र्स अगले लेवल पर आता हैं तो खेल उतना ही कठिन होता जाता हैं। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए बनाया गए इस वीडियो गेम को सिस्टेमैटिक वोटर एजूकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन और यूएनडीपी इंडिया ने मिलकर बनाया हैं। इस गेम को निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से कंप्यूटर और कियास्क पर डाउनलोड किया जा सकता हैं।

Related News