PC: amarujala

साल 2023 खत्म हो चुका है और नया साल 2024 शुरू हो चुका है। इस रिपोर्ट में, हम पिछले साल व्हाट्सएप के माध्यम से हुए कुछ महत्वपूर्ण साइबर घोटालों पर चर्चा करेंगे। ये स्कैमर्स व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर लोगों को बरगला रहे हैं। हाल ही में, McAfee ने बताया कि भारतीय उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया और ईमेल के माध्यम से हर दिन कम से कम 12 घोटाले वाले ईमेल मिलते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप यूजर्स को सात तरह के मैसेज मिलते हैं जिन पर क्लिक करना बेहद खतरनाक हो सकता है। आइए उनके बारे में और जानें.

Amazon का सिक्योरिटी अलर्ट:
हर दिन, हजारों लोगों को उनके फोन पर अमेज़ॅन सिक्योरिटी अलर्ट के बारे में मैसेज मिलते हैं, जो उन्हें धोखा देने का एक जाल है। Amazon या कोई अन्य कंपनी आपको ऐसे अलर्ट के लिए WhatsApp मैसेज नहीं भेजती है।

फर्जी डिलीवरी:
कई बार डिलीवरी से जुड़े फर्जी एसएमएस और व्हाट्सएप मैसेज मिलते हैं। ये मैसेजेस उन प्रोडक्ट्स की डिलीवरी से संबंधित हैं जिनका आपने ऑर्डर नहीं दिया था। ऐसे मैसेज से दूर रहें।

PC: amarujala

नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी अपडेट:
साइबर स्कैमर्स लगातार यूजर्स को ओटीटी ऐप्स के सब्सक्रिप्शन के बारे में अपडेट करने वाले मैसेज भेजते रहते हैं। आमतौर पर ये मैसेज नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम जैसे ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन देने का दावा करते हैं, जो फर्जी है।

नौकरी के ऑफर:
यदि आपको नौकरी की पेशकश के संबंध में कोई मैसेज प्राप्त होता है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह नकली है। वैध कंपनियाँ ऐसे मैसेज नहीं भेजतीं। उनसे दूर रहें.

PC: amarujala

प्राइज जीतने की मैसेज:
यदि आपको व्हाट्सएप पर कोई मैसेज प्राप्त होता है जिसमें दावा किया गया है कि आपने प्राइज जीता है, तो साथ दिए गए लिंक पर क्लिक न करें या दिए गए नंबर पर कॉल न करें। ऐसे मैसेजेस अक्सर घोटाले वाले होते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News