कबाड़ तो आप सभी ने सुना होगा, ये ऐसा नाम हैं जिसे सुनकर हमारे नजर में टूटा-फूटा और पुराना-ख़राब सामान याद आता हैं। आजकल देखा जा रहा हैं कि घरों और दुकानों से निकलने वाले कबाड़ का रूप काफी बदल चुका हैं। पहले कबाड़ के रूप में अधिकतर पेपर, बोतल अदि प्रकार की चीजें निकलती थी, लेकिन अब इनमें सबसे ज्यादा मात्रा पुराने कंप्यूटर, मोबाइल फोन, सीडी, टीवी, अवन, फ्रिज और एसी आदि की होती हैं।

आजकल जो कबाड़ निकल रहा हैं उसे हम 'ई वेस्ट' कहते हैं। ई वेस्ट में पुराने कंप्यूटर, मोबाइल फोन, सीडी, टीवी, अवन, फ्रिज और एसी के अलावा पुराने फैक्स, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, कंडेंसर, माइक्रो चिप्स, कंप्यूटर, मोबाइल फोन, टीवी आदि शामिल होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे ई-वेस्ट से खतरनाक केमिकल लिवर निकलता हैं, जो इंसान के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकता हैं।

हमारे स्वास्थ्य के साथ ई वेस्ट जमीनों को भी ख़राब कर रहा हैं। ऐसी समस्या से बचने के लिए एक उपाय हैं, वो ये हैं कि जिस कंपनी का ई वेस्ट हैं उसे वापस कर सकते हैं ताकि उन्हें फिर से काम में लिया जा सके। आज के समय में अपना ई वेस्ट वापस लेने वाली कंपनियों में HCL, WIPRO, Nokia, Acer, Motorola, LG, Dell, Lenovo और Zenith आदि शामिल हैं। आप इसके लिए इन कंपनी की वेबसाइट या हेल्पलाइन नंबर का यूज कर सकते हैं।

loading...

Related News