ऑनलाइन और मोबाइल या पीसी गेम्स की दुनिया में एक से बढ़कर एक बेहतरीन गेम मौजूद हैं। मार-धाड़ से लेकर सामाजिक संदेश देते हुए गेम भी बाजार में मौजूद हैं। कई गेम बेहद मनोरंजक और टाइम पास होते हैं तो कई डरावने। वही कई गेम इतने भयावह या आपत्तिजनक होते हैं जो यूज़र्स के लिए गलत साबित होते हैं। आज हम आपको तीन ऐसे गेम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें किन्ही ना किन्ही कारणों से बैन कर दिया गया हैं।

स्टेट ऑफ इमरजेंसी

इस गेम को बैन करने की पीछे की वजह थी 'मिलिट्री स्टाइल एक्शन', बच्चों के लिए ये खेल किसी भी मायने में ठीक नहीं था। इस गेम को लेकर बच्चों के अभिभावकों ने आपत्ति दर्ज कराई, जिसके बाद इसे परमानेंट बैन कर दिया गया।

साइलेंट हिल

साल 1999 में कोनामी ने इस गेम को रिलीज़ किया था। तस्वीर देखकर आप खुद अंदाज लगा सकते हैं कि, ये गेम कितना भयानक होगा। गेम के अंदर लाशों को बुरी तरह लटकते हुए दिखाया गया। वही 'ग्राफिक वॉयलेंस' को लेकर इस गेम को बैन कर दिया गया।

ग्रैन्ड थेफ्ट ऑटो

सेक्सुअल वॉयलेंस इस गेम को बैन करने के पीछे की सबसे बड़ी वजह बना। इस वीडियो गेम सीरीज को स्कॉटिश गेम्स के प्रोग्रामर डेव जोन्स द्वारा बनाया गया था। एडल्ट नेचर की हिंसा दिखाए जाने के कारण इस गेम को बैन कर दिया गया।

Related News