आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के लिए जरुरी हो गई है, इसके बिना कोई भी एक पल नहीं रह सकता है, लेकिन क्या आप जानते है किसी दौर में बहुत ज़रूरी मानी जाने वाली कई वस्तुओं को आज इस्तेमाल में नहीं लेते है जिसका एक मात्र कारण है मोबाइल फ़ोन। तो चलिए आज जानते है ऐसी कौन सी चीज है, जिसका इस्तमाल हम नहीं कर रहे है।


1.पीसीओ: 1990 के दशक में भारत के छोटे कस्बों और गांवों तक पीसीओ की स्थापना हो चुकी थी। एसटीडी और आईएसडी कॉल करना जोरदार अनुभव से कम नहीं था। फिर घर घर टेलीफोन लगे। आज मोबाइल फोन ने इन सबको गायब कर रखा है।

2.पॉकेट कैमरा: आज बाजार में अच्छे कैमरे से लैस कई मोबाइल फ़ोन मौजूद हैं। फोटो और वीडियो रिकॉर्ड करना अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा आसान हो चुका है। इनके चलते पॉकेट साइज कैमरे खत्म होते जा रहे हैं।

3.टेप और वॉकमैन :आज से 15-20 साल पहले हर घर में टेप की आवाज गूंजती थी। स्टाइलिश युवा वॉकमैन लिए घुमते थे। एमपी 3 के आविष्कार ने टेप और वॉकमैन को गर्त में पहुंचा दिया है। क्योंकि म्यूज़िक लाइब्रेरी भी मोबाइल में समां गई है।

4.फोटो एलबम: किसी आत्मीय परिवार से बहुत समय बाद मिलने पर फोटो एल्बम देखना बहुत सामान्य बात होती थी। आज तस्वीरें इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन में होती हैं। फोटो एलबम शादियों तक ही सिमट गई है।

5.चिट्ठी: इस पर तो बॉलीवुड में कई गीत बनें है, लेकिन इस चीज को मोबाइल फ़ोन ने सबसे पहले निगलना शुरू किया। आज केवल आधिकारिक कारणों से ही पत्र भेजें जाते हैं।

Related News