वीडियो गेम ऐसे इलेक्ट्रॉनिक खेल होते है जिसमें यूज़र इंटरफ़ेस के साथ परस्पर क्रिया करके दृश्य प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। वीडियो गेम खेलने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों को प्लेटफॉर्म या मंच के रूप में जाना जाता है। पर्सनल कम्प्यूटर और वीडियो गेम के लिये विशिष्ट तौर पर बनाई गई मशीन जिसे कंसोल कहते है, ज़्यादातर वीडियो गेम के लिये प्रयोग में लिये जाते हैं।

कई आधुनिक कंप्यूटर गेम खिलाड़ी को कीबोर्ड और साथ ही माउस का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। कंप्यूटर और वीडियो गेम के लिए चार सबसे बड़े निर्माता उत्तरी अमेरिका, जापान, ब्रिटेन और जर्मनी हैं। अन्य महत्वपूर्ण बाजार में ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, फ्रांस और इटली शामिल हैं। भारत और चीन दोनों को वीडियो गेम उद्योग में उभरते बाजार माना जाता है। इनके बिक्री में आने वाले वर्षों में काफी वृद्धि की उम्मीद हैं।

आज वीडियो गेम इतने बड़े और मशहूर है कि एक वीडियो गेम ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V ने मनोरंजन उद्योग में वाणिज्यिक सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं। वीडियो गेम संस्कृति वीडियो गेम और गेम खेलने के आसपास गठित एक विश्वव्यापी नई मीडिया उपसंस्कृति है। चूंकि कंप्यूटर और वीडियो गेम समय के साथ लोकप्रियता में बढ़े हैं, इसलिए लोकप्रिय संस्कृति पर उनका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

वीडियो गेम संस्कृति समय-समय पर इंटरनेट संस्कृति के साथ-साथ मोबाइल गेम की बढ़ती लोकप्रियता के साथ भी विकसित हुई है। वीडियो गेम खेलने वाले बहुत से लोग गेमर्स के रूप में पहचाने जाते हैं, जिसका अर्थ किसी ऐसे व्यक्ति से हो सकता है जो किसी के लिए गेम का आनंद लेता है। वीडियो गेम और वीडियो गेम के रुझानों और विषयों के विचार-विमर्श सोशल मीडिया, राजनीति, टेलीविजन, फिल्म और संगीत में देखा जा सकता है।

Related News