स्मार्टफोन आजकल हमारा और आपका हमसफर हो चुका है। हम स्मार्टफोन के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। जिस तरह खाना पीना और सांस लेना जरूरी है उसी तरह युवाओं के लिए स्मार्टफोन भी जरूरी हो गया है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम सभी तरह के कामों के लिए करते हैं। आज हम आपको स्मार्टफोन से जुड़े ऐसे कोड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी जिंदगी को आसान बना सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

*#*#34971539#*#*: अगर आप फोन के कैमरा के बारे में जानना चाहते हैं तो यह कोड आपको इस बारे में पूरी जानकारी देगा।

*#*#4636#*#* : इस कोड की मदद से आप फोन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे- बैटरी, वाई-फाई दी जानकारी, मोबाइल की डिटेल, ऐप यूजेज सहित कई सारी जानकारियां इस कोड के मदद से जान सकते हैं।

*2767*3855# : अपने फोन को रिसेट करने के लिए आप इस कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

*#*#2664#*#* : फोन की टच स्क्रीन टेस्ट करने के लिए इस कोड का इस्तेमाल कर के जाना जा सकता है कि वह ठीक से काम कर रही है या नहीं।

*#*#0842#*#* : फोन का वाइब्रेशन टेस्ट इस कोड की मदद से कर सकते हैं।

*#21#: आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है, यह जानकारी आप इस कोड की मदद से जान सकते हैं।

*#06#: इस कोड से ही किसी भी फोन की पहचान होती है। इस कोड की मदद से आप IMEI नंबर जान सकते हैं। सभी फोन के लिए यह कोड अलग-अलग होता है। पुलिस किसी भी फोन को इसी नंबर से ट्रेक करती है।

*#62#: कई बार आपका नंबर no-service या no-answer बोलता है। तब आपको यह कोड डायल करना चाहिए। इस कोड की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया गया है या नहीं।

*43#: इस कोड की मदद से आप अपने फोन में कॉल वेटिंग सर्विस चालू कर सकते हैं, वहीं #43# डायल करके उसे बंद भी कर सकते हैं।

##002#: एंड्रॉयड फोन के सभी फॉरवर्डिंग को इस कोड की मदद से डी-एक्टिव कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं।

Related News