अगर आप इंस्टाग्राम पर ज्यादा समय बिताते हैं तो यह खबर आपको राहत देने वाली है। दरअसल, इंटाग्राम ने भारत में 'टेक ए ब्रेक' टेक ब्रेक फीचर लॉन्च किया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, अब इंस्टाग्राम इस प्लेटफॉर्म पर ज्यादा समय बिताने वालों को खुद से ब्रेक लेने के लिए कहेगा।

फीचर को समझें: इस फीचर के आने के बाद अब इंस्टाग्राम यूजर्स एक निश्चित समय बिताने के बाद इस प्लेटफॉर्म से कुछ समय के लिए ब्रेक ले सकेंगे। नए फीचर में तीन टाइम स्लॉट शामिल किए गए हैं। इसमें 10 मिनट, 20 मिनट और 30 मिनट शामिल हैं। अगर आप सेटिंग में जाकर इनमें से किसी टाइम स्लॉट को चुनते हैं तो इतने लंबे समय तक इंस्टाग्राम यूज करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा जिसमें आप ब्रेक लेने के लिए कहने वाले हैं। जिसके बाद आप ब्रेक ले सकते हैं। यह फीचर डिफॉल्ट रूप से नहीं आने वाला है। इसे खुद सेट करना आपके लिए अनिवार्य होगा। अगर कोई यूजर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहता है तो उसे ऑफ का विकल्प चुनना होगा।



इसलिए होती है जरूरत: युवा आजकल इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी समय बिता रहे हैं। इसको लेकर कंपनी की काफी आलोचना भी हो रही है। कंपनी को अमेरिका में भी इसका लगातार विरोध का सामना करना पड़ा है। लोगों का कहना है कि इंस्टाग्राम की वजह से कई युवा कई तरह से बेकार हो गए हैं. इन सब को देखते हुए यह नया फीचर कंपनी के लिए काफी कारगर होने वाला है। इंस्टाग्राम की पब्लिक पॉलिसी मैनेजर नताशा जोग ने इसके लॉन्च पर कहा, "युवाओं की भलाई हमारे लिए महत्वपूर्ण है और इस फीचर से हम उन्हें इसकी अधिक लत से बचा सकते हैं। हमने 'टेक ए ब्रेक' टेक ब्रेक लॉन्च किया है। युवा उपयोगकर्ताओं और माता-पिता के लिए इस मंच पर बेहतर अनुभव देने के लिए हमारा लक्ष्य Instagram पर एक सुरक्षित और सहायक वातावरण प्रदान करना है।

Related News