साल 2016 में डिजिटल गेम्स की दुनिया में जब बबाल मच गया जब 'ओवरवाच' गेम में हिंदुओं की देवी काली माँ को लीड किरदार में दिखाया गया। बात काली माँ को किरदार में रखने की नहीं थी, बात तो ये थी कि काली माँ के किरदार को को काफी अभद्र दिखाया गया था। इस गेम में दिखाए गए किरदार को सिमेट्रा नाम दिया गया था। गेम में माँ काली को अभद्र दिखाए जाने पर काफी विवाद पैदा हुआ था।

ब्लिजार्ड कंपनी के द्वारा बनाये गए इस गेम में हिंदू देवी काली मां के रुप में एक गेम कैरेक्टर तैयार किया गया, जिसका नाम 'सिमेट्रा' रखा गया। सिमेट्रा के किरदार को बिल्कुल काली माँ जैसे ब्लू कलर में तैयार किया गया था। जब इस गेम के बारे में खबर यूएस में रहने वाले 'यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ़ हिंदुज्म' के मुखिया राजन जेड के पास पहुंची तो उन्होंने कंपनी के इस गेम पर कड़ी आपत्ति जताते हुए इसे वापस लेने की बात कही।

राजन जेड इससे पहले भी कई कंपनियों के खिलाफ ऐसे मामलों में आपत्ति दर्ज करा चुके हैं। राजन ने कहा कि, Blizzard कंपनी गेम के कैरेक्टर को काफी अभद्र दिखने वाला तैयार करती हैं जो गलत हैं। इससे कंपनी को हमेशा आलोचना का सामना करना पड़ता हैं। राजन के मुताबिक कंपनी हमेशा गेम कॅरक्टर को अभद्र कपड़े में दिखाती हैं। राजन ने कहा कि कि जहां ईसाई और मुस्लिम धर्म की बात आती है वहां चीजें अलग नजर आती है।

Related News