साल 2016 में दो ऐसे फोन भारत में लॉन्च किये गए थे जिन्होंने स्मार्टफोन बाजार को हिलाकर रख दिया था। हम बात कर रहे हैं फ्रीडम 251 और नमोटेल अच्छेदिन स्मार्टफोन की। इस लेख में हम आपको वो दिन याद दिलाना चाहेंगे जब 'नमोटेल अच्छेदिन' स्मार्टफोन को भारत की जनता के लिए पेश किया गया। यह स्मार्टफोन महज 99 रूपये की कीमत में बेचने का दावा किया गया था। इसे बेंगलुरु की कंपनी 'नमोटेल' ने पेश किया था।

जब इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया जब कंपनी ने इस फोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करायी। नमोटेल अच्छे दिन स्मार्टफोन स्पेसिफिकेशन की बात करे तो इसमें 4 इंच का डिस्प्ले दिया गया था, जिसका का डिस्प्ले रखा गया। इसके अलावा फोन को ऐंड्रॉयड 5.1 लॉलिपॉप पर संचालित किया गया। फोन में 1 जीबी रैम और 4 जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया था। वही 32 जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी इसमें दिया गया।

बात करे कैमरा की तो इसमें 2 मेगापिक्सल का बैक कैमरा और वीजीए फ्रंट कैमरा मौजूद था। फोन में दो सिम लगाने का सपोर्ट दिया गया था। 2 साल पहले 4जी का क्रेज नहीं था इसलिए शायद इस स्मार्टफोन को 3जी कनेक्टिविटी के साथ लाया गया था। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को ऑनलाइन उपलब्ध करवाने का दावा किया था। हालांकि इस बात की खबर अभी तक सामने नहीं आ सकी हैं कि, यह फोन ग्राहकों तक पहुंचा भी था या नहीं।

कैश ऑन डिलिवरी विकल्प के साथ उपलब्ध करवाया जाने वाले इस स्मार्टफोन को खरीदने के लिए नमोटेल डॉट कॉम साइट पर ग्राहक को रजिस्ट्रेशन करना था। यहां एक समस्या थी यूज़र 'नमोटेल डॉट कॉम' पर इस फोन को तभी खरीद सकता था जब वो पहले बेमीबैंकर डॉट कॉम साइट पर रजिस्टर करता। इस साइट पर रजिस्टर करने के बाद यूज़र्स को आईडी और पासवर्ड मिलते, जिसकी मदद से नमोटेल डॉट कॉम से वह फोन खरीद पाता।

जब इस फोन के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई तो उसमें बताया गया कि इसके लिए एक बार 199 रुपये की पेमेंट करनी होगी और लाइफटाइम मेंबरशिप मिल जाएगी। उस वक्त कंपनी के प्रमोटर माधव रेड्डी ने इसे दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया था।

Related News