माइक्रोमैक्स भारत की एक दूरसंचार और वायरलेस टेलीफोन हैंडसेट विक्रेता है। पूरे देश में माइक्रोमैक्स के 23 घरेलू कार्यालय एवं हांगकांग, संयुक्त राज्य अमेरिका, दुबई और अब नेपाल में अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय हैं। माइक्रोमैक्स भारतीय घरेलू मोबाइल हैंडसेटों की सबसे बड़ी कंपनी है। माइक्रोमैक्स मोबाइल की स्थापना 2008 में की गई एवं तब से तेजी से विकास कर यह भारत में घरेलू मोबाइल हैंडसेट की अग्रणी कंपनी बन गयी है।

वित्त वर्ष 2009-10 के लिए माइक्रोमैक्स भारत में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ मोबाइल ब्रांड बन गया। माइक्रोमैक्स भारत में सेवा प्रदाताओं को डेटा कार्ड भी बेचता है जिनमें एयरटेल एवं बीएसएनएल जैसे अग्रणी सेवा प्रदाता भी शामिल हैं। सन 2010 में माइक्रोमैक्स ने फ़नबुक सीरीज की शुरुआत के साथ टैबलेट कंप्यूटर बाजार में प्रवेश किया। साल 2014 में कंपनी ने रूसी बाजार के लिए अपना पहला आठ-कोर फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किया।

रूसी बाजार के लिए अपना पहला आठ-कोर फ्लैगशिप स्मार्टफोन, कैनवास नाइट ए 350 लॉन्च करने के बाद उसी वर्ष माइक्रोमैक्स ने एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन, कैनवास ए 1 लॉन्च किया। नवंबर 2014 में, माइक्रोमैक्स ने ब्रांड नाम यूयू के तहत भारत में साइनोजन आधारित स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए साइनोजन इंक के साथ साझेदारी की। आज माइक्रो मैक्स सबसे बड़ी घरेलु स्मार्टफोन कंपनी हैं।

Related News