Google के प्रोडक्ट नाम और विपणन में कभी-कभी दक्षता की कमी होती है, जिससे ग्राहक भ्रमित हो जाते हैं कि वे वास्तव में किस उत्पाद या ऐप का उपयोग कर रहे हैं। एक प्रमुख उदाहरण Google Pay और GPay है। यह मार्गदर्शिका दोनों के बीच का अंतर बताएगी और आपको किसका उपयोग करना शुरू करना चाहिए, इस बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।

गूगल पे क्या है?
मोबाइल भुगतान अब जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा लग सकता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। वास्तव में, मोबाइल एनएफसी भुगतान अपेक्षाकृत नए हैं। मूल रूप से, Google के Android डिवाइस मोबाइल भुगतान के लिए Android Pay का उपयोग करते थे। यह क्रेडिट और डेबिट कार्ड को स्टोर करने का एक आसान तरीका था जिसका उपयोग स्टोर में वायरलेस भुगतान के लिए किया जा सकता था।

आखिरकार, Android Pay का Google Wallet में विलय हो गया और Google Pay बन गया। गूगल पे संपर्क रहित भुगतान के साथ-साथ मित्रों और परिवार को पैसे भेजने के लिए जाना जाता है। जबकि यह ऐप अभी भी प्रयोग करने योग्य है, दोस्तों और परिवार को पैसे भेजने की क्षमता एक नए और कार्यात्मक रूप से बेहतर ऐप में चली गई है।

जीपे क्या है?
GPay को Google Pay के आधार पर बनाया गया था। मूल रूप से भारत के लिए विकसित, GPay - या जिसे अब भ्रमित रूप से Google पे ऐप कहा जाता है - न केवल संपर्क रहित लेनदेन के लिए बल्कि पीयर टू पीयर (पी 2 पी) भुगतान, वित्तीय ट्रैकिंग, ऑफ़र और यहां तक ​​​​कि कुछ शहरों में पार्किंग की सुरक्षा के लिए भी एक केंद्र है। कुल मिलाकर, GPay किसी को या कुछ भी भुगतान करने के लिए एक व्यापक उपकरण है। ऐप का अधिकतम लाभ उठाने के लिए हमारे पास GPay का उपयोग करने के बारे में एक पूर्ण मार्गदर्शिका है।

आपको किसका उपयोग करना चाहिए?
इस मामले में उत्तर बहुत स्पष्ट प्रतीत होता है: GPay बेहतर ऐप है। यह न केवल वह सब कुछ पूरा करता है, बल्कि यह स्टोर में एनएफसी के माध्यम से भुगतान करने के लिए टैपिंग से परे और अधिक कार्यक्षमता जोड़ता है।

हालाँकि, पुराने Google पे ऐप को भी बहुत से लोग इस्तेमाल करते है। उन लोगों के लिए जो क्रेडिट कार्ड, लॉयल्टी कार्ड, टीकाकरण रिकॉर्ड, और बहुत कुछ आसान पहुंच के साथ एक सरल ऐप चाहते हैं, उनके लिए पुराना ऐप सही है। कार्ड तक आसान पहुंच के लिए Google पे ऐप को अपने होमस्क्रीन पर पॉप करने में सक्षम होना कुछ के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

Related News