DeFi में वित्तीय उद्योग की पेशकश के तरीके में क्रांति लाने की क्षमता है, और कई व्यक्ति और संस्थान इसे एक ऐसे बाजार के लिए अगले बड़े नवाचार के रूप में देख रहे हैं जो अपनी सफलताओं पर लंबे समय तक आराम नहीं करता है। हालांकि, नए विचारों के लिए हमेशा विरोध करने वाले होते हैं जो अभी तक जड़ नहीं लेते हैं, और कई लोग डेफी को एक और गुजरने वाली सनक के रूप में देख रहे हैं।



कई लोगों के लिए, DeFi और क्रिप्टो जोखिम लेने लायक नहीं हैं। कई अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी के लिए कोई ठोस समर्थन नहीं है और यह कुछ ऐसा है जो बहुत से लोगों को डराता है। आलोचक इसे क्रिप्टो में एक महत्वपूर्ण कमजोरी के रूप में इंगित करते हैं और यह कैसे एक बुलबुला प्रतीत होता है जो एक दिन फट जाएगा, उन उपयोगकर्ताओं की आजीविका को ले जाएगा जिन्होंने इसके साथ निवेश करने के लिए चुना है।

हालाँकि, ये डर बाजार की वास्तविक स्थिति से बहुत दूर हैं, और लगभग एक दशक पहले बिटकॉइन के पहली बार लॉन्च होने के बाद से क्रिप्टो का उपयोग काफी बढ़ गया है। अधिक उपयोगकर्ता हर दिन क्रिप्टो को अपना रहे हैं, और अधिक कंपनियां इसे अधिक पारंपरिक कठिन मुद्राओं के स्थान पर मूर्त मुद्रा के रूप में स्वीकार कर रही हैं। हालांकि यह पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है, क्रिप्टो अत्यधिक लचीला साबित हुआ है। इसी तरह, कई लोगों के लिए अपनी शर्तों पर पैसा कमाने के लिए DeFi एक कुशल और प्रभावी तरीका साबित हुआ है।

निंबस एक ऐसा मंच है जो ब्लॉकचेन पर आधारित है और इसके संस्थापक सिद्धांतों में से एक के रूप में डेफी के विचार का उपयोग करता है। क्रिप्टो बाजार ने विवाद के अपने उचित हिस्से को देखा है क्योंकि यह बड़ा हो गया है। ऐसे कई ब्रोकर हैं जो वैध से कम साबित हुए हैं, और निंबस यह साबित करने की कोशिश कर रहा है कि यह उपयोगकर्ताओं के लिए डीआईएफआई बाजार का अपना हिस्सा प्राप्त करने के लिए भाग लेने के लिए एक सुरक्षित और मूल्यवान मंच है।

निंबस के सीईओ एलेक्स लेम्बर्ग ने कहा, "अब हम पहली बार एक समाज के रूप में लेनदेन के हिस्से के रूप में किसी भी प्रकार की संस्था की पूर्ण आवश्यकता से दूर जाना शुरू कर रहे हैं।" डीआईएफआई वित्तीय स्वतंत्रता की परिणति है जो कई लोग तरसते हैं। यह बैंकों के रूप में ऐसी संस्थाओं को समीकरण से पूरी तरह से हटा देता है और तीसरे पक्ष के भाग लेने की आवश्यकता के बिना सीधे सहकर्मी से सहकर्मी संपर्क की अनुमति देता है, और महत्वपूर्ण रूप से, शुल्क के रूप में लाभ का एक हिस्सा।

Nimbus, एक DeFi केंद्रित कंपनी होने के नाते, स्मार्ट अनुबंधों पर कार्य करती है। स्मार्ट अनुबंध इलेक्ट्रॉनिक अनुबंध होते हैं जिन्हें केवल विशिष्ट शर्तों के पूरा होने पर लेनदेन शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे डिजाइन में पूरी तरह से पारदर्शी हैं और दो परस्पर क्रिया करने वाले पक्ष किसी भी संभावित खामियों की उपस्थिति के बिना प्रदान की गई आवश्यकताओं और अनुरोधों को देखने में सक्षम हैं जिनका लाभ उठाया जा सकता है।

अपनी सुरक्षा की पहली परत के रूप में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स का उपयोग करते हुए, निंबस यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ है कि लेन-देन का हर हिस्सा, चाहे वह सहकर्मी से सहकर्मी हो या व्यवसाय से व्यक्तिगत रूप से, पूरी तरह से पारदर्शी और सुरक्षित हो। स्मार्ट अनुबंधों की प्रकृति को पूरा करने के लिए आवश्यक चरणों की एक विशिष्ट श्रृंखला से बंधे होने के साथ यह सुनिश्चित करता है कि जब तक इन चरणों को पूरा नहीं किया जाता है, तब तक धन की रिहाई नहीं होगी, इस प्रकार दोनों पक्षों को समझौते में बांधना होगा।

हैकर्स के बारे में क्या? हैकर्स द्वारा बड़ी मात्रा में क्रिप्टो की चोरी करने या सिस्टम में सेंध लगाने के बाद उपयोगकर्ताओं के डेटा को जारी करने के बारे में समाचारों में बहुत सारे मुद्दे बोले गए हैं। निंबस ने इस खतरे का बहुआयामी तरीके से जवाब दिया है। यह पहले से ही बग बाउंटी के रूप में व्हाइट हैकर्स के लिए एक इनाम प्रदान करता है, जहां व्यक्तियों को सिस्टम में कमजोरियों को खोजने और कंपनी को उनकी रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

हालाँकि, इसमें यह भी ताकत है कि चूंकि यह पूरी तरह से ब्लॉकचेन-आधारित कंपनी है, इसलिए इसमें चोरी की जाने वाली भौतिक संपत्ति नहीं है। चोरी करने के लिए कोई नकदी नहीं है और न ही कोई डिजिटल "वॉल्ट" हैक किया जाना है ताकि कोई व्यक्ति पूरी लूट के साथ भाग जाए। निंबस यह सुनिश्चित करके विकेन्द्रीकृत प्रकृति को सीमा तक ले जाता है कि भले ही एक क्षेत्र से समझौता किया गया हो, यह बाकी श्रृंखला को संक्रमित नहीं करेगा।

तो एक नया उपयोगकर्ता निंबस का उपयोग करने से क्या उम्मीद कर सकता है? वे समुदाय सहायता टीम के साथ-साथ YouTube वीडियो और प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के तरीके पर सार्वजनिक गाइड जैसे संसाधनों के माध्यम से मुद्दों पर तेजी से ध्यान देने की उम्मीद कर सकते हैं। ट्विटर और डिस्कॉर्ड जैसी सोशल मीडिया साइटों पर आधारित एक सक्रिय समुदाय है जिसके साथ निंबस कर्मचारी अक्सर बातचीत करते हैं, और उपयोगकर्ता के ब्राउज़ करने के लिए टोकन के निरंतर मूल्य प्रदर्शित होते हैं।

हालाँकि, इन सबसे अधिक यह है कि एक उपयोगकर्ता ऐसे वातावरण की अपेक्षा कर सकता है जो उन्हें अपनी गति से अन्वेषण करने के लिए प्रोत्साहित करे। निंबस ग्राहक अनुभव और सुरक्षा को एक सफल उत्पाद का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मानता है, और वे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हर लेनदेन चिंता मुक्त और प्रदर्शन करने में आसान हो।

डेफी एक ऐसा बाजार है जिसका व्यक्ति लाभ उठा सकता है, और निंबस का लक्ष्य उन लोगों के लिए प्लेटफॉर्म में पहली पसंद बनना है जो अपनी नवीनतम यात्रा शुरू करना चाहते हैं। नवाचार सफलता की कुंजी है और डेफी और इसका उपयोग करने वाले प्लेटफॉर्म दोनों ही आश्चर्यजनक दर से बढ़ रहे हैं। समृद्धि उन सभी की पहुंच के भीतर है जो छलांग लगाते हैं और N . के साथ अपने DeFi साहसिक कार्य की शुरुआत करते हैं

Related News