अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला को सबसे पहले भारत में उत्पादन शुरू करना चाहिए। भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से कंपनी से कहा गया है कि वह इसके बाद कंपनी को टैक्स में राहत देने की संभावना पर विचार करेगी।

फिलहाल भारत में कई ऑटो कंपनियां मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं। इन कंपनियों को कोई रियायत नहीं दी जाती है। मंत्रालय ने कहा है कि केवल टेस्ला को रियायतें देने से सेक्टर में गलत संदेश जाएगा।

वर्तमान में, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगभग 110 प्रतिशत की दर से एक हजार 40,000 से अधिक का कर लगाया जाता है। टेस्ला कंपनी का कहना है कि प्रदूषण कम करने वाली कारों पर इतना बड़ा टैक्स लगाना अनुचित है। कंपनी ने यह भी कहा कि कार पर 40 फीसदी से ज्यादा टैक्स नहीं लगना चाहिए। यदि कर कम किया जाता है, तो भारत में ऐसे वाहनों का उत्पादन और बिक्री बढ़ेगी और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक पूरक वातावरण तैयार होगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि टेस्ला के पास भारत में उत्पादन शुरू करने का सुनहरा अवसर है। कंपनी भारत से कई स्पेयर पार्ट्स खरीदती है। इसलिए गडकरी ने कहा है कि कंपनी के लिए भारत में उत्पादन शुरू करना अधिक लाभदायक होगा।

Related News