व्हाट्सएप के बाद, भारत में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम है। टेलीग्राम के पास जल्द ही दुनिया भर में 500 मिलियन उपयोगकर्ता होंगे, अगले वर्ष से टेलीग्राम का उपयोग करके भुगतान किया जाएगा। आइए जानते हैं पूरी जानकारी। टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव ने 23 दिसंबर को कहा कि टेलीग्राम के उपयोगकर्ता जल्द ही 500 मिलियन तक पहुंच जाएंगे, जिसके बाद उपयोगकर्ताओं को अगले वर्ष से टेलीग्राम की कुछ सेवाओं के लिए भुगतान करना होगा। पावेल ड्यूरोव के अनुसार, वर्तमान में उपलब्ध सभी सेवाएं निःशुल्क रहेंगी। इस पर कोई भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसलिए यह संभावना है कि अगले साल टेलीग्राम नई सेवाओं के साथ नई सुविधाओं के साथ आएगा।

पावेल ड्यूरोव के अनुसार, ऐप व्यावसायिक टीमों और बिजली उपयोगकर्ताओं के लिए अन्य सुविधाओं को बढ़ाएगा। अधिक सुविधाओं के लिए अधिक संसाधनों की भी आवश्यकता होती है। जिसके लिए प्रीमियम उपयोगकर्ता भुगतान करेंगे। लेकिन कोई भी नियमित उपयोगकर्ता जीवन के लिए मुफ्त में टेलीग्राम का उपयोग कर सकेगा। इसलिए नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए चिंता की कोई बात नहीं है।

वर्तमान में, YouTube, फेसबुक और सोशल मीडिया ऐप में विज्ञापन दिखाने का चलन है। YouTube या Facebook पर वीडियो देखते समय, विज्ञापनों की आवश्यकता होती है, जिसके बीच में भी उपयोगकर्ताओं को कभी-कभी परेशान किया जाता है। लेकिन सीईओ ड्यूरेव ने खुद आश्वासन दिया है कि ऐसा टेलीग्राम 1 TO 1 चैट में नहीं होगा।

टेलीग्राम में चैनल उसी तरह से बनाए जाते हैं जैसे व्हाट्सएप पर ग्रुप होते हैं। इस चैनल के लाखों ग्राहक हो सकते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि टेलीग्राम पर एक विज्ञापन थर्ड पार्टी विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से पोस्ट किया जाता है और कभी-कभी विज्ञापन आपत्तिजनक होता है। इसलिए अब टेलीग्राम अपना स्वयं का विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करेगा। जो यूजर फ्रेंडली, प्राइवेसी का भी ख्याल रखेगा। उपयोगकर्ताओं को इस विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। लेकिन अभी तक कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। यूजर्स को इस नए फीचर का इंतजार करना होगा।

Related News