व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले क्लाउड-आधारित मैसेजिंग एप्लिकेशन टेलीग्राम ने हाल ही में उपयोगकर्ता सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने के उद्देश्य से नई सुविधाएँ पेश की हैं। भारत में लाखों उपयोगकर्ता व्यक्तिगत और व्यावसायिक संचार दोनों के लिए टेलीग्राम पर निर्भर हैं, कंपनी ने उपयोगकर्ता इंटरैक्शन को और अधिक सुरक्षित करने के लिए ये अपडेट जारी किए हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इन फीचर्स के बारे में बताएंगे-

Google

व्यू वन्स:

पहला उल्लेखनीय जोड़ "व्यू वन्स" सुविधा का विस्तार है। प्रारंभ में फ़ोटो और वीडियो तक सीमित, उपयोगकर्ता अब इस सुविधा को ध्वनि संदेशों पर भी लागू कर सकते हैं। इस अपडेट के साथ, उपयोगकर्ताओं के पास वीडियो और ऑडियो संदेशों को केवल एक बार देखने के लिए सेट करने की क्षमता है, जिससे साझा सामग्री की गोपनीयता मजबूत होती है।

Google

वीडियो और ऑडियो संदेश रोकें:

टेलीग्राम अब उपयोगकर्ताओं को वीडियो और ऑडियो संदेश भेजने की प्रक्रिया के दौरान उन्हें रोकने की अनुमति देता है। यह सुविधा तब मूल्यवान साबित होती है जब उपयोगकर्ताओं को संदेश रिकॉर्ड करते समय अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में भाग लेने की आवश्यकता होती है, जिससे वे अपनी सुविधानुसार रिकॉर्डिंग फिर से शुरू कर सकते हैं।

पढ़ने के समय पर नियंत्रण:

तीसरी सुविधा उपयोगकर्ताओं को उनके संदेशों को पढ़ने के समय पर विस्तृत नियंत्रण प्रदान करती है। उपयोगकर्ता यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि प्राप्तकर्ता किसी संदेश को कितनी बार देख या सुन सकता है। किसी संदेश को केवल एक बार देखने के लिए सेट करते समय यह कार्यक्षमता सक्रिय हो जाती है, जिसके बाद पूर्व निर्धारित सीमा तक पहुंचने पर यह स्वचालित रूप से हटा दिया जाता है।

Google

संदेश प्लेबैक स्थिति:

टेलीग्राम एक ऐसा फीचर पेश करता है जो उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है कि उनके भेजे गए संदेशों को सुना गया है या नहीं। उपयोगकर्ताओं के पास अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार अपनी सेटिंग्स समायोजित करके इस सुविधा को अक्षम करने की सुविधा है।

सशुल्क उपयोगकर्ताओं के लिए प्रीमियम सुविधाएँ:

प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए, टेलीग्राम अतिरिक्त सुविधाओं का अनावरण कर रहा है। प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के पास अब अपने पढ़ने के समय को छुपाने का विकल्प है। हालाँकि, यदि वे इसे सार्वजनिक रूप से साझा करना चुनते हैं, तो वे दूसरों के पढ़ने के समय को देखने की क्षमता बरकरार रखते हैं। इसके अतिरिक्त, भुगतान करने वाले उपयोगकर्ता "हर कोई," "मेरे संपर्क," या विशेष रूप से प्रीमियम उपयोगकर्ताओं जैसे विकल्पों में से चुनकर यह तय कर सकते हैं कि कौन उनके साथ बातचीत शुरू कर सकता है।

Related News