लोगों का व्हाट्सएप पर अविश्वास बढ़ रहा है। इसलिए यूजर्स अब मैसेजिंग ऐप में व्हाट्सएप के ऑप्शन सिग्नल और टेलीग्राम की ओर रुख कर रहे हैं। जनवरी 2021 के दौरान टेलीग्राम ने Google Play Store को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गैर-गेमिंग ऐप के रूप में सबसे ऊपर रखा। डिजिटल कंसल्टेंसी फर्म सेंटर टॉवर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में एक महीने में टेलीग्राम को 630 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। व्हाट्सएप, फेसबुक के स्वामित्व वाला एक मैसेजिंग ऐप, जिसका दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

लेकिन अब दादाजी ने व्हाट्सएप एकाधिकार का उपयोग करना शुरू कर दिया है। व्हाट्सएप एक नई नीति पेश करना चाहता है जो उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को अधिक जोखिम में डालती है। व्हाट्सएप-फेसबुक ने व्हाट्सएप को नीति को स्वीकार नहीं करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए बंद करने की धमकी दी थी। तब से, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं ने अन्य ऐप्स की ओर रुख किया है। हालाँकि व्हाट्सएप की नीति को पीछे धकेल दिया गया है, लेकिन फेसबुक-व्हाट्सएप ने लोगों का विश्वास खो दिया है। सिग्नल तीसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था। दुनिया में दूसरे स्थान पर तिकटोक को, फेसबुक को चौथे और व्हाट्सएप को पांचवे स्थान पर रखा गया।

यह टेलीग्राम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि टेलीग्राम अक्टूबर 2020 में दसवां सबसे अधिक डाउनलोड किया गया ऐप था। टेलीग्राम को नंबर एक बनाने में भारत ने बड़ा योगदान दिया है। कुल वैश्विक डाउनलोडों में से 1.5 करोड़ (24 फीसदी) भारत में अकेले दर्ज किए जाते हैं। इंडोनेशिया 10 प्रतिशत डाउनलोड के साथ दूसरे स्थान पर है। प्ले स्टोर में टेलीग्राम पहले स्थान पर रहा, जबकि ऐप स्टोर में यह चौथे स्थान पर रहा।

टेलीग्राम के अलावा, ऐप सिग्नल, जिसमें कम से कम उपयोगकर्ता डेटा की आवश्यकता होती है, भारत सहित पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया है। Play Store पर कई उधार देने वाले Google ऐप फट गए हैं। इनमें से कई वास्तविक ऐप्स चीन में उत्पन्न हुए हैं, और उधारकर्ताओं के लिए घातक साबित हो रहे हैं। Google ने प्ले स्टोर से ऐसे ऐप हटाने शुरू कर दिए हैं। Google के अनुसार, दिसंबर-जनवरी के दौरान लगभग 100 ऐप हटा दिए गए थे। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी लोगों को ऐसे ऐप्स से सावधान रहने की सलाह दी है जो बिना दस्तावेजों की जाँच के तुरंत ऑनलाइन लोन देते हैं। इससे बाद में परेशानी होगी।

Related News