इस समय दुनियाभर में आतंकवाद और आपसी रंजीश की वजह से हर रोज लाखों लोगों की जान जा रही है। कब कहां किस आदमी पर कोई व्यक्ति आकर हमला कर दे ये कोई नही जानता। वहीं आम लोगों के साथ-साथ दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसिया भीड़ में छुपे हुए हमलावरों को नही पहचान पा रही है। ऐसे में दुबई से एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो कि सुरक्षा एजेंसियों की समस्या को खत्म कर सकता है। हाल ही में दुबई ने एक ऐसी प्रणाली को विकसित किया है जिसमें संदीग्ध व्यक्ति की पहचान में मिनटों में ही पुरी की जा सकती है।


दुबई जल्द ही सार्वजनिक परिवहन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग करेगा, अधिकारियों ने घोषणा की है। दुबई के परिवहन सुरक्षा विभाग के निदेशक ओबैद अल-हाथबोर ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने संदिग्ध और वांछित लोगों की पहचान करने में अपनी प्रभावशीलता साबित की है। दुबई में इस तकनीक का उपयोग यहां आयोजित होने वाली ग्लोबल एक्सपो प्रदर्शनी से पहले शुरू हो रहा है।


उसी समय इस तकनीक को कुछ महीने पहले दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी। आपको बता दें कि, यह कदम दुबई को मध्य पूर्व का 'स्मार्ट सिटी' बनाने के हिस्से के रूप में लिया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि दुबई खुद को प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के केंद्र के रूप में विकसित करना चाहता है। हाथरस ने कहा, "हम मेट्रो स्टेशनों और अन्य परिवहन क्षेत्रों में उच्च स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपनी मौजूदा क्षमताओं को बढ़ाना चाहते हैं।"

Related News