Mi स्मार्ट स्पीकर को भारत में Xiaomi के पहले स्मार्ट स्पीकर के रूप में लॉन्च किया गया है। ये गूगल असिस्टेंट के सपोर्ट के साथ आता है और इसमें दो फार-फील्ड माइक्रोफोन शामिल हैं। Mi स्मार्ट स्पीकर में ऊपर की तरफ एक वॉयस लाइट भी है जो अमेज़ॅन इको स्पीकर पर मौजूद लाइट रिंग के समान दिखता है। Mi स्मार्ट स्पीकर में एक मेटल मेश डिज़ाइन है जो कंपनी का कहना है कि प्रीमियम लुक के साथ बेहतर साउंड एक्सपीरियंस देने में मदद करता है। Xiaomi का लक्ष्य देश में Mi स्मार्ट स्पीकर के लॉन्च के साथ Google होम मिनी और अमेज़न इको डॉट को टक्कर देना है।

भारत में Mi स्मार्ट स्पीकर की कीमत, उपलब्धता
Mi स्मार्ट स्पीकर की कीमत भारत में 3,999 रुपये रखी गई है, हालाँकि यह शुरूआत में 3,499 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध होगी। यह गुरुवार, 1 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट, Mi.com और Mi होम स्टोर्स के माध्यम से बिक्री पर जाएगा। स्पीकर जल्द ही देश के अन्य ऑफलाइन रिटेल स्टोर के माध्यम से भी उपलब्ध होगा।

Mi स्मार्ट स्पीकर के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स
Mi स्मार्ट स्पीकर प्रीमियम लुक और फील देता है। स्पीकर में डीटीएस साउंड के साथ ट्यून किया गया 12W 2.5 इंच का फ्रंट-फायरिंग ऑडियो ड्राइवर है। वॉल्यूम लेवल, प्ले / पॉज़ म्यूजिक ट्रैक्स को एडजस्ट करने और इनबिल्ट माइक्रोफोन को म्यूट करने के लिए कंट्रोल के साथ एक टच पैनल भी है।

Xiaomi ने Mi स्मार्ट स्पीकर पर टेक्सास इंस्ट्रूमेंट द्वारा बनाए गए हाई-फाई ऑडियो प्रोसेसर की पेशकश की है ताकि ऑडियो सिग्नल को सही ढंग से डिकोड किया जा सके। स्पीकर वाई-फाई और ब्लूटूथ समर्थन के साथ भी आता है। ब्लूटूथ के माध्यम से दो Mi स्मार्ट स्पीकर यूनिट को एक साथ कनेक्ट कर के आप स्टीरियो साउंड का अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं।

ये स्मार्ट स्पीकर Google Assistant बेस्ड है। यहां हिंदी सपोर्ट भी है। यानी आप हिंदी में इससे कमांड दे सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप गाने सुनने के लिए हिंदी में कह सकते हैं - गाना सुनाओ।

चूंकि ये स्मार्ट स्पीकर है, इसलिए गूगल असिस्टेंट उपलब्ध है। ऐसे में आप गूगल असिस्टेंट के साथ दूसरे स्मार्ट डिवाइस कनेक्ट करके सिंक कर सकते हैं। स्मार्ट लाइट भी कनेक्ट किया जा सकता है।

Related News