आज तक, आप व्हाट्सएप के माध्यम से फोटो और वीडियो भेज सकते थे, लेकिन व्हाट्सएप द्वारा शुरू की गई UPI भुगतान सुविधा ने भी धन हस्तांतरण करना संभव बना दिया है। WhatsApp को भारत में UPI आधारित भुगतान सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दी गई है।


नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप को भारत में UPI- आधारित सिस्टम लॉन्च करने की अनुमति दी गई है। WhatsApp ने जून में पेमेंट सर्विस लॉन्च की थी। लेकिन कुछ ही व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को सेवा का उपयोग करने का अवसर मिला। अब भी, NPCI ने सीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप मनी ट्रांसफर सेवा का उपयोग करने की अनुमति दी है। लेकिन अब कंपनी निकट भविष्य में इस सीमा को बढ़ाने जा रही है


एनपीसीआई के अनुसार, व्हाट्सएप भुगतान सुविधा के लिए गो लाइव को मंजूरी दी गई है। व्हाट्सएप को मंजूरी का इंतजार था, क्योंकि इस फीचर की पहले ही टेस्टिंग हो चुकी थी। इसलिए जल्द ही व्हाट्सएप भुगतान विकल्प उपलब्ध होगा।


एनपीसीआई ने कहा कि व्हाट्सएप अपने UPI उपयोगकर्ता आधार का विस्तार अधिकतम 20 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ कर सकता है। लेकिन अभी तक इस संबंध में व्हाट्सएप की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।


WhatsApp ने फरवरी 2018 में भारत में अपनी UPI आधारित भुगतान सेवा का बीटा परीक्षण शुरू किया। भारत पहला देश है। जहां फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी एक भुगतान सेवा शुरू करेगी। भारत में व्हाट्सएप के उपयोगकर्ताओं को देखते हुए, उम्मीद है कि व्हाट्सएप को भारत में अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी। व्हाट्सएप देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने में सहायक होगा, यह सेवा Google पे और पेटीएम को टक्कर देगी।

Related News