pc: amarujala

बहुत से लोग चाहते हैं कि उनकी पर्सनल जानकारी Google सर्च रिजल्ट्स में दिखाई दे, जबकि अन्य नहीं चाहते। अक्सर, हमारे सोशल मीडिया खाते, फ़ोन नंबर, घर का पता और यहां तक कि बैंक डिटेल्स भी ऑनलाइन उपलब्ध हो जाते हैं। सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब ये जानकारी गूगल पर दिखने लगती है। आज की रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि Google सर्च रिजल्ट से निजी जानकारी कैसे हटाएं। आइए समझते हैं आसान तरीके...

Google ने हाल ही में यूजर्स के लिए "Results About You" सुविधा पेश की है। यह सुविधा यूजर्स को Google से अपनी व्यक्तिगत जानकारी हटाने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन की गई है। ऐसा करने के लिए, आपको Google सपोर्ट पेज पर जाना होगा, उस URL का उल्लेख करते हुए फ़ॉर्म भरना होगा जिसे आप सर्च रिजल्ट्स को हटाना चाहते हैं। आप इस फॉर्म में एकाधिक यूआरएल जोड़ सकते हैं। इसके बाद Google पेज को वेरिफाई करेगा और यदि दी गई जानकारी सही है तो इसे बंद कर देगा। हालाँकि, इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है।

pc;amarujala

वेबसाइटों से जानकारी सीधे हटाएँ

व्यक्तिगत जानकारी हटाने का दूसरा तरीका सीधे पेज से हटाने का रिक्वेस्ट करना है। इसके लिए आपको यूआरएल के आगे तीन बिंदुओं पर क्लिक करना होगा और फिर "About this result" पेज पर जाना होगा। "रिमूव रिजल्ट" विकल्प पर क्लिक करें, और पेज को हटाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अपना रिक्वेस्ट ट्रैक करें

इन दोनों प्रोसेस के बाद आप अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके लिए, आपको Google ऐप पर जाना होगा, "Results About You" पर नेविगेट करना होगा और अनुरोध स्थिति देखने के लिए अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर क्लिक करना होगा। आप यहां न केवल रिक्वेस्ट स्टेटस की जांच कर सकते हैं, बल्कि नए रिमूव रिक्वेस्ट भी जोड़ सकते हैं।

Related News