गोपनीयता के मामले में Apple हमेशा सबसे आगे रहा है। कंपनी प्राइवेसी को यूजर्स का मौलिक अधिकार मानती है। पिछले कुछ सालों में गूगल ने भी इस ओर ध्यान दिया है। Google पर आमतौर पर उपयोगकर्ता डेटा को ट्रैक करने का आरोप लगाया जाता है। इस बीच, कंपनी ने एक ब्लॉग के माध्यम से गोपनीयता के संबंध में उपयोगकर्ताओं के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर दिया है। आइए जानते हैं उन सवालों और जवाबों के बारे में।

क्या Google विशिष्ट विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए आपके स्वास्थ्य, लिंग, धर्म या यौन अभिविन्यास जैसी किसी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करता है?

- नहीं न। कंपनी का दावा है कि वह विज्ञापन दिखाने के लिए कभी भी आपके ई-मेल या दस्तावेज़ों से संवेदनशील जानकारी या सामग्री का उपयोग नहीं करती है।

आपके जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटो डेटा की क्या भूमिका है?

गूगल का कहना है कि जीमेल, गूगल ड्राइव और फोटोज जैसे उत्पादों को यूजर्स की निजी सामग्री को स्टोर करने के लिए डिजाइन किया गया है। उन्हें कभी भी एड्स दिखाने की आदत नहीं होती है।

क्या मैं Google पर दिखने वाले विज्ञापनों को नियंत्रित कर सकता हूं?

- हाँ। Google उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा देखे जाने वाले विज्ञापनों को नियंत्रित करने का विकल्प देता है। इसके लिए यूजर्स को Ads Settings पेज पर जाना होगा। यहां से आप एड्स पर्सनलाइजेशन को पूरी तरह से डिसेबल कर सकते हैं।

क्या यह जानने का कोई तरीका है कि Google मेरे बारे में क्या जानता है?

- हाँ। Google की विभिन्न सेवाएं अलग-अलग डेटा एकत्र करती हैं, और कंपनी का कहना है कि सभी संग्रहीत जानकारी को Google डैशबोर्ड के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

क्या Google Assistant हमेशा लोगों की सुनेगी?

- नहीं न। कंपनी के अनुसार, कंपनी का वर्चुअल असिस्टेंट - गूगल असिस्टेंट - सक्रिय होने तक स्टैंडबाय मोड में रहता है। चूंकि किसी गतिविधि का पता नहीं चला है, इसलिए इसे Google को भेजा या सहेजा नहीं जा सकता है।

Related News