व्हाट्सएप जो पिछले कुछ समय से लगातार सोशल मीडिया एवं टीवी पर अपने विज्ञापन दिखा रहा है जिसमें वह यह बात कहते हुए नजर आ रहे हैं कि सोशल मीडिया व्हाट्सएप पूरी तरह से इंक्रिप्टेड है और आपके द्वारा किया गया मैसेज सिर्फ वही पढ़ सकता है जिसे आपने किया है।

लेकिन इसी बीच एक खबर सामने आई है जिसके अनुसार बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप ने करीब 1000 लोगों को इस काम के लिए रखा है जो लोगों के आने जाने वाले मैसेज ओं पर नजर रखेंगे।

यानी आप व्हाट्सएप पर जिस भी प्रकार की बातें कर रहे हैं या कोई भी जानकारी साझा कर रहे हैं उस पर व्हाट्सएप किसी भी समय आप पर नजर रख सकता है और उस पर आपके ऊपर नजर रखने का काम भी और आसान हो गया है।

सबसे पहले समझिए पूरा मामला क्या है?

ProPublica ने एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप ने करीब 1 हजार ऐसे लोगों को हायर कर रखा है, जो यूजर्स के कंटेंट की जांच करते हैं। इसके लिए कर्मचारियों को एक स्पेशल सॉफ्टवेयर दिया गया है। ये कर्मचारी ऑस्टिन, टेक्सास, डबलिन और सिंगापुर के ऑफिस से कामकाज करते हैं।

इस मामले के सामने आने के बाद से ही अब लगातार विवाद शुरू हो गया है और व्हाट्सएप पर आरोप लग रहे हैं जो पिछले कई समय से लोगों की निजता और यूजर्स की कंटेंट की जांच नहीं करने की बात कह रहा था।

Related News