PC: amarujala

भारत में स्मार्टफोन बाजार तेजी से बढ़ रहा है, जिससे यह चीन के बाद स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए सबसे बड़ा बाजार बन गया है। भारत में, लोग लगभग हर साल अपने स्मार्टफोन बदलते हैं, और त्योहारी सीजन के दौरान स्मार्टफोन की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जाती है। आप में से कई लोग नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान कर रहे होंगे। यदि हां, तो आपको पांच आवश्यक कारकों को ध्यान में रखना चाहिए; अन्यथा, आपको कुछ कमियों का सामना करना पड़ सकता है।

परफॉरमेंस
एक रिपोर्ट के मुताबिक, नया फोन खरीदने वाले 76% लोग परफॉर्मेंस को प्राथमिकता देते हैं। यह आपके लिए भी महत्वपूर्ण है। नया फोन खरीदते समय उसमें इस्तेमाल होने वाली चिप के बारे में जानकारी जुटा लें। इसकी क्लॉक स्पीड, कनेक्टिविटी विकल्प, कैमरा सपोर्ट और ग्राफिक्स की जांच करें। यदि आप गेमिंग के उद्देश्य से फोन खरीद रहे हैं, तो चिपसेट और ग्राफिक्स का अच्छी तरह से निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।

5जी कनेक्टिविटी
फिलहाल 5G का जमाना है. इसलिए 4जी फोन खरीदने का कोई खास मतलब नहीं बनता। अगर आप नया फोन खरीद रहे हैं तो सुनिश्चित कर लें कि वह 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करता हो। सिर्फ कम कीमत के चक्कर में 4जी फोन खरीदने की गलती न करें। यह भी जांचें कि जिस फ़ोन में आप रुचि रखते हैं वह कितने 5G बैंड को सपोर्ट करता है। ऐसा फ़ोन न खरीदें जो 8 बैंड से कम सपोर्ट करता हो।

PC: amarujala

कैमरा
आज के समय में फोन में अच्छा कैमरा होना बेहद जरूरी है। आजकल बजट स्मार्टफोन भी बेहतरीन कैमरे के साथ आते हैं। कम से कम 48 मेगापिक्सल के रियर लेंस वाले फोन को प्राथमिकता दें। इसके अतिरिक्त, जांचें कि फोन में पोर्ट्रेट लेंस या पोर्ट्रेट मोड है या नहीं, क्योंकि यह सुविधा अब आवश्यक मानी जाती है।

बैटरी
अब अधिकांश फ़ोन न्यूनतम 5000mAh बैटरी क्षमता के साथ आते हैं। कम बैटरी क्षमता वाला फोन खरीदने का कोई मतलब नहीं है। कुछ प्रमुख मोबाइल ब्रांड अपने फोन के साथ चार्जर नहीं दे रहे हैं। यदि आप अलग से चार्जर खरीदने से सहमत हैं, तो यह ठीक है। अन्यथा, ऐसा फ़ोन चुनें जो चार्जर (एडेप्टर) के साथ आता हो। इसके अलावा, फास्ट चार्जिंग क्षमताओं पर भी ध्यान दें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News