PC: tv9hindi

अगर आप भी अपने मोबाइल में Google Play Store या Apple App Store के अलावा थर्ड-पार्टी वेबसाइट के जरिए ऐप इंस्टॉल करते हैं तो यह छोटी सी लापरवाही आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। सरकार वर्तमान में Rogue Android Apps के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए काम कर रही है और सवाल उठता है: ये ऐप्स क्या हैं और ये हमें कैसे नुकसान पहुंचाते हैं?

आधिकारिक सरकारी अकाउंट साइबर दोस्त ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म डेटा लीक के बाद आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है. इस पोस्ट के जरिए लोगों को अज्ञात स्रोतों से एपीके फाइल डाउनलोड करते समय सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

साइबर दोस्त हैंडल के जरिए थर्मल कैमरा ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि यह ऐप पॉर्न साइट्स के जरिए फैलने वाला मैलवेयर है। सरकार मैलवेयर हटाने के लिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके फ़ोन को स्कैन करने की अनुशंसा करती है।

Rogue Android Apps क्या हैं?

साइबर अपराध में शामिल लोग मुख्य रूप से Rogue Android Apps का उपयोग करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर खतरा क्या है? इन ऐप्स को बिल्कुल असली ऐप्स की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन अंतर यह है कि ये ऐप्स खतरनाक वायरस के साथ आते हैं।

जैसे ही कोई यूजर अपने फोन में ऐसा ऐप इंस्टॉल करता है, ये ऐप आपके निजी डेटा जैसे क्रेडिट कार्ड की जानकारी और बैंक खाते की जानकारी को हैक करना शुरू कर देते हैं।

यूजर करते हैं ये गलती:

यहां तक कि एंड्रॉइड फोन में भी, एपीके फ़ाइल इंस्टॉल होते ही एक अलर्ट डिस्प्ले होता है क्योंकि एंड्रॉइड फोन एपीके फ़ाइलों के डायरेक्ट इंस्टॉल की अनुमति नहीं देते हैं। इस फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर्स को फोन की सेटिंग में जाकर UNKNOWN SOURCES ऑप्शन को ऑन करना होगा। इस फीचर को इनेबल करने के बाद ही एपीके फाइल्स इंस्टॉल की जा सकेंगी। फोन अलर्ट को नजरअंदाज करने और एपीके इंस्टॉल करने से अकाउंट खाली हो सकता है।

सुरक्षित रहने के लिए यह करें:

खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपको बस एक छोटा सा काम करना होगा: जब भी आप कोई मोबाइल ऐप इंस्टॉल करें, तो सुनिश्चित करें कि इसे केवल Google Play Store या App Store से ही इंस्टॉल करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News