एक जनवरी से देश भर में मोबाइल की दुनिया में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नए साल में मोबाइल कॉलिंग, व्हाट्सएप और ट्विटर के इस्तेमाल में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इन परिवर्तनों को सभी उपयोगकर्ताओं को पता होना चाहिए ताकि उन्हें व्हाट्सएप और ट्विटर पर कॉल करने में कोई परेशानी न हो। 1 जनवरी से आपके पुराने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप बंद हो सकता है। WhatsApp पुराने संस्करणों के साथ Android और iPhone में समर्थन को समाप्त कर रहा है।

व्हाट्सएप iOS 9 और एंड्रॉइड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और पुराने संस्करणों पर चलने वाले स्मार्टफोन पर काम नहीं करेगा। WhatsApp सपोर्ट को iPhone 4 या पुराने iPhone से भी हटाया जा सकता है। लेकिन अगर iPhone में पुराना सॉफ्टवेयर है तो उसे अपडेट किया जा सकता है। इन iPhone मॉडल में व्हाट्सएप को कैसे चलाया जा सकता है। एंड्रॉइड स्मार्टफोन के अर्थ में, एंड्रॉइड 4.0.3 से अधिक पुराने संस्करणों पर चलने वाले स्मार्टफ़ोन को व्हाट्सएप समर्थन नहीं मिलेगा।

अगले साल 15 जनवरी से मोबाइल कॉलिंग की दुनिया बहुत कुछ बदलने वाली है। मोबाइल नंबर यानी 15 जनवरी, 2021 से पहले लैंडलाइन पर कॉल करना अनिवार्य होगा। टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे 1 जनवरी तक नई व्यवस्था को लागू करने के लिए जरूरी इंतजाम करें। संचार मंत्रालय ने कहा कि लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल लैंडलाइन कॉल के लिए डायल करने की योजना में कोई बदलाव नहीं होगा। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRA) द्वारा मोबाइल पर लैंडलाइन पर कॉल करने के लिए 0 स्थापित करने के लिए एक प्रस्ताव जारी किया गया था।

ट्विटर ने 20 जनवरी से खाता सत्यापन प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की घोषणा की है। आम जनता का खाता अब फिर से ब्लू सत्यापित टिकट प्राप्त करने में सक्षम होगा। इंटरैक्टिव खाते का सत्यापन बंद कर दिया जाएगा। नई नीति लागू होने के बाद 20 जनवरी से ट्विटर का उपयोग करते समय ट्विटर उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि ट्विटर की नीति के उल्लंघन के परिणामस्वरूप स्वत: सत्यापन बैज, यानी ब्लू टिक मार्क को हटा दिया जाएगा। ट्विटर ने अपने ब्लॉग में कहा है कि अगर ट्विटर अकाउंट सक्रिय नहीं है या उनका विवरण अधूरा है तो सत्यापन बैज को खाते से हटा दिया जाएगा। ट्विटर की नई नीति के तहत, यदि खाता नियमों का उल्लंघन करता है, तो सत्यापन हटा दिया जाएगा।

Related News