आजकल लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है। इसका इस्तेमाल बातचीत, चैटिंग, ऑनलाइन शॉपिंग समेत कई कामों के लिए किया जाता है। लेकिन अगर आप इसका सही इस्तेमाल करें तो यह आय का जरिया भी हो सकता है। इतना ही नहीं आप घर बैठे 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है तरीका और क्या है प्रक्रिया जिससे आप अपने मोबाइल से घर बैठे 50 हजार रुपए कमा सकते हैं।

अतिरिक्त आय के लिए Google का Opinium Rewards एक अच्छा विकल्प है। जैसा कि नाम से पता चलता है, आप किसी भी मुद्दे पर राय इनाम पर अपनी राय दे सकते हैं, जिसके लिए आपको भुगतान किया जाएगा। Google विभिन्न विषयों पर सर्वेक्षण करता है। आपको इस सर्वेक्षण में शामिल होना चाहिए। जैसे ही आप Google के इस फीचर को अपने मोबाइल में अपलोड करते हैं। आपको Google सर्वेक्षण सूचनाएं प्राप्त होने लगेंगी। यहां आपको सर्वे के आधार पर एक सर्वे फॉर्म भरने के लिए प्रतिदिन 50 रुपये से 500 रुपये मिलते हैं। यदि आप अपने सर्वेक्षण के पैसे को Google के रिवार्ड पॉइंट में बदलना चाहते हैं, तो आप अन्य ऑनलाइन शॉपिंग या संगीत और बहुत कुछ खरीद सकते हैं।

अपने खाते से लिंक करके पैसे कमाएं

अब तक आप सिर्फ सोशल मीडिया से जुड़कर नए संपर्क बना रहे थे। लेकिन आप Waffle Rewards के जरिए सोशल मीडिया से जुड़कर भी पैसे कमा सकते हैं। आपको वफ़ल रिवार्ड्स के लिए सोशल मीडिया पर ईवेंट बनाने होंगे और इसे अपने सोशल कॉन्टैक्ट्स में एक्सप्लोर करना होगा। ऐसा करने के एवज में कंपनी आपको 30 30 प्रति आमंत्रण यानी रु. आपका पैसा सप्ताह में एक बार Pay-Pal के माध्यम से खाते में जमा किया जाएगा।

पुदीना बादल देगा धन

मिंट क्लाउड को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आप इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इस मिंट क्लाउड पर आने वाले विज्ञापनों को देखना होगा। वहां आपके कुछ सर्वे होंगे, जिन्हें आपको पूरा करना होगा। आप चाहें तो अपने परिचित लोगों को विज्ञापन और सर्वेक्षण मिंट क्लाउड पर भी भेज सकते हैं, जिसके लिए आपको अलग से भुगतान किया जाएगा। जैसे-जैसे आपकी हिट बढ़ने लगेगी, आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे। इसकी शुरुआती राशि 67 रुपये से शुरू होगी, जो धीरे-धीरे बढ़ेगी। आपका पैसा Pay-Pal खाते के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। वहीं, मिंट में साइन अप करने पर आपको अलग से 67 रुपये का बोनस भी मिलेगा। इस तरह, यदि आप एक दिन में 10 विज्ञापन और सर्वेक्षण पूरे करते हैं, तो आप प्रति दिन 670 रुपये कमा सकते हैं।

आईपोल से पैसे कमाने का तरीका यहां बताया गया है

Google Opinion, Inc. Corporation के नक्शेकदम पर चलते हुए स्मार्टफ़ोन के लिए एक Apple फीचर है। इसके जरिए आप अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं। आईपोल गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स की तरह ही काम करता है। लेकिन यहां आपको Google से ज्यादा पैसे मिलते हैं। आईपोल पर एक सर्वे पूरा करने में 100-1000 रुपये का खर्च आता है। अगर आपने एक महीने में 50 सर्वे पूरे कर लिए हैं तो आपकी आमदनी 5,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक हो सकती है। कंपनी की शर्तें भी लागू होती हैं। यहां आप अपना पैसा पेपैल खाते या अमेज़ॅन आईट्यून्स खाते के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

चैंप कैश से अतिरिक्त आय कैसे करें

चैंप कैश प्राइवेट लिमिटेड एंड्रॉइड मोबाइल के लिए चैंप कैश फीचर पर काम करता है। इस फिटर के जरिए आप एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते हैं। इस फीचर में आपको अपने फोन में चैंप कैश को इनेबल करना होगा और कंपनी के विज्ञापन देखकर अपने सर्कल में फॉरवर्ड करना होगा। 100 ads के लिए कंपनी आपको 1000 से 3000 रुपये देगी. Champ Cash से पैसे कमाने का तरीका थोड़ा अलग है। चैंप कैश डाउनलोड करते समय आपको अपना बैंकिंग विवरण प्रदान करना होगा। 100 विज्ञापन पूरे करने के बाद कंपनी आपके पैसे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर देगी।

Related News