व्हाट्सएप सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे पसंदीदा मैसेज प्लेटफार्म बन गया है, यह अब स्कैमस्टर्स के पसंदीदा टूल में से एक बन गया है। व्हाट्सएप धोखाधड़ी संदेश, फिशिंग हमलों और निश्चित रूप से नकली खबरों के लिए एक गर्म प्लेटफार्म हो गया है। इसके अलावा, व्हाट्सएप ग्रुप के साथ, स्थिति हर दिन बदतर हो रही है क्योंकि गलत जानकारी और घोटाले तेजी से फैल रहे हैं। यहां व्हाट्सएप समूहों के माध्यम से लोगों को प्राप्त होने वाले सबसे आम संदेश दिए गए हैं और ज्यादातर मामलों में इन संदेशों को ट्रिक के साथ उपयोगकर्ताओं को बैंकिंग विवरण सहित व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां कुछ आम संदेश दिए गए हैं जिन्हें आपको कभी क्लिक नहीं करना चाहिए।

एक वायरल व्हाट्सएप संदेश में उपयोगकर्ताओं को एडिडास की 93 वीं वर्षगांठ के अवसर पर 3,000 मुफ्त एडिडास जूते देने के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। ध्यान दें कि ये क्लासिक फ़िशिंग प्रयास हैं। ऐसे संदेशों पर कभी भी क्लिक न करें।

एडिडास घोटाले की तरह, फैशन ब्रांड ज़ारा का मुफ्त वाउचर एक और व्हाट्सएप पर वायरल होने वाला घोटाला है। व्हाट्सएप टेक्स्ट उपयोगकर्ताओं को उनसे व्यक्तिगत विवरण और फ़ोन नंबर के लिए पूछता है ताकि इसका उपयोग प्रीमियम टेक्स्ट मैसेजिंग से पैसे कमाने के लिए किया जा सके।

Related News