इस डिजिटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके बिना हम एक मिनट नहीं रह सकते हैं और सोशल मीडिया लोगो की जिंदगी में मनोरजंन और न्यूज पाने का सही साधन हैं। लेकिन एक क्या आपको पता हैं कि आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर पैसा भी कमा सकते हैं, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने का सपना आकर्षक लगता है, लेकिन वास्तविकता इससे कहीं अधिक जटिल है। भारत में लगभग 25 से 35 लाख कंटेंट क्रिएटर हैं, जिनमें से केवल 1.5 लाख ही अपने प्रयासों से कमाई कर पाते हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स-

Google

आय की संभावना

इन्फ्लुएंसर की आय फॉलोअर्स और कंटेंट की लोकप्रियता के आधार पर काफी भिन्न होती है। भारत में, इन्फ्लुएंसर आम तौर पर ₹20,000 से ₹2 लाख मासिक कमाते हैं।

इन्फ्लुएंसर श्रेणियाँ:

नैनो-इन्फ्लुएंसर (1K – 10K फ़ॉलोअर्स): ₹1K – ₹5K

माइक्रो-इन्फ्लुएंसर (10K – 50K फ़ॉलोअर्स): ₹5K – ₹20K

मिड-टियर इन्फ्लुएंसर (50K – 100K फ़ॉलोअर्स): ₹20K – ₹50K

मैक्रो-इन्फ्लुएंसर (100K – 1M फ़ॉलोअर्स): ₹50K – ₹2 लाख

मेगा-इन्फ्लुएंसर (1M+ फ़ॉलोअर्स): ₹2 लाख+

Google

इन्फ्लुएंसर YouTube वीडियो की तुलना में Instagram पर एक पोस्ट से ज़्यादा कमा सकते हैं, जिसका मुख्य कारण ज़्यादा जुड़ाव दर है।

ज़्यादातर इन्फ्लुएंसर हफ़्ते में 10 घंटे से भी कम समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं, जबकि मुट्ठी भर ही इस क्षेत्र में पूर्णकालिक काम करते हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट: कंपनियाँ अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रभावशाली लोगों को भुगतान करती हैं।

Google

विज्ञापन राजस्व: YouTube जैसे प्लेटफ़ॉर्म वीडियो व्यू के आधार पर Google AdSense के ज़रिए प्रभावशाली लोगों को भुगतान करते हैं।

प्रायोजन: ब्रांड प्रभावशाली लोगों को प्रायोजित कर सकते हैं, जिससे उन्हें अच्छी खासी आय हो सकती है।

Related News