जैसे-जैसे एंड्रॉइड स्मार्टफोन पुराने होते जाते हैं, वे धीरे-धीरे समर्थन खो रहे हैं। अगर फोन बहुत पुराना है, तो यह काम करना बंद कर देगा। ऐसी ही एक रिपोर्ट यह है कि अगर आपके पास Android 7.1.1 नूगट का पुराना संस्करण है, तो आपको ब्राउज़िंग करने में समस्या होगी। एंड्रॉइड पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉइड 7.1.1 नूगट के पुराने संस्करणों को चलाने वाले एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सिक्योर वेबसाइट को नहीं खोला जा सकता है।


इसका मतलब यह है कि यह वर्ष का सबसे भ्रमपूर्ण समय होने के साथ-साथ सबसे अधिक भ्रमपूर्ण भी है। वेबसाइट सर्टिफिकेशन अथॉरिटी लेट्स एनक्रिप्ट के मुताबिक, अगले साल से HTTPS वाली सुरक्षित वेबसाइटें पुराने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कंटेंट को खोल या लोड नहीं कर पाएंगी। लेट्स एनक्रिप्ट एक सर्टिफिकेशन अथॉरिटी है जो इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्च ग्रुप (ISRG) के तहत काम करती है।

ISRG वेबसाइट को पारदर्शी परत सुरक्षा एन्क्रिप्शन यानी टीएलएस प्रदान करता है। दुनिया भर में 225 मिलियन वेबसाइट्स Lets Encrypt प्रमाणन का उपयोग करती हैं। Lets Encrypt एक निःशुल्क प्रमाणपत्र प्रदान करता है, इसलिए लगभग 30 प्रतिशत वेब डोमेन इसका उपयोग करते हैं। IdenTrust के साथ कंपनी का अनुबंध 1 सितंबर 2021 को समाप्त हो रहा है। कहा था। उसके बाद Lets Encrypt बिना रूट सर्टिफिकेट के किसी भी ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम नहीं करेगा। उस स्थिति में, प्रभाव पुराने एंड्रॉइड संस्करण पर होगा, यानी जो उपयोगकर्ता एंड्रॉइड 7.1 नूगट या पुराने संस्करण का उपयोग कर रहा है।


सर्टिफिकेशन अथॉरिटी लेट्स एनक्रिप्ट ने कहा कि कुछ सॉफ्टवेयर 2016 से अपडेट नहीं किए गए हैं और इसमें एंड्रॉइड 7.1 वर्जन से पहले एंड्रॉइड शामिल है।

Related News