जब फोन पुराना होने लगता है तो उसमें कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं, जिनमें से एक है बैटरी। जैसे-जैसे फोन पुराना होता जाता है, फोन की बैटरी भी तेजी से खत्म होने लगती है। कई बार जब हम जरूरी काम कर रहे होते हैं तो स्मार्टफोन डिस्चार्ज हो जाता है। इससे फोन बार-बार चार्ज होता है। लेकिन हमेशा फोन के पुराने होने का दोष नहीं होता है।

कई बार यह हमारी गलतियों के कारण भी होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप फोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं।

तेजी से घट रही फोन की बैटरी को कैसे बचाएं

इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन में बैटरी ऑप्शन में जाएं। यह विकल्प हर स्मार्टफोन में अलग-अलग नाम से भी हो सकता है। इस ऑप्शन पर टैप करने के बाद यहां आपको बैटरी सेवर का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। फिर यहां आपको इस ऑप्शन को ऑन करने के लिए कहा जाएगा।

यह विकल्प आपके फोन के बैटरी उपयोग को कम करने में मदद करेगा। इसे बंद करने से बैकग्राउंड ऐप्स बंद हो जाते हैं और बिजली की खपत भी कम हो जाती है।

स्थान और जीपीएस ट्रैकिंग बंद करें

अक्सर ऐसा होता है कि फोन में लोकेशन और जीपीएस ट्रैकिंग ऑन हो, इसे हमेशा ऑन रखना जरूरी नहीं है। इस मामले में, स्थान और जीपीएस ट्रैकिंग को तब तक बंद कर दें जब तक उनकी आवश्यकता न हो। इससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। जरूरत पड़ने पर ही इस ऑप्शन को ऑन करें।

वॉलपेपर और भी अधिक बैटरी का उपयोग करता है

हम फोन में लाइव वॉलपेपर रखते हैं। ऐसे में अगर आप वॉलपेपर पर फोटो लगाएंगे तो बेहतर होगा और बैटरी की खपत भी कम होगी। फोन में ब्लैक वॉलपेपर भी रखें।

चमक कम रखें

Related News