कोरोनावायरस अब बेहद ही तेजी से लोगों में फ़ैल रहा है और लोगों को काफी अधिक संक्रमित कर रहा है। इसकी दूसरी लहर रोकना बेहद ही मुश्किल होता जा रहा है। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।


कोरोना हमें किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही नहीं बल्कि हवा से भी फ़ैल सकता है। कई स्टडी में दावा किया है कि कोरोना वायरस हवा में भी कई घंटों तक जिंदा रहता है। कोरोना वायरस अलग अलग तरह के सरफेस पर भी घंटों तक जिंदा रह सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्मार्टफोन पर ये कितने समय तक जिंदा रह सकता है।

एक स्टडी में ग्लास के बारे में तो नहीं बताया गया, लेकिन अगर दूसरे फैक्टर देखें तो संकेत मिलते हैं कि कोरोना भी सार्स की तरह ही ग्लास सर्फेस पर 4 दिन तक रह सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने फोन को क्लीनिंग लिक्विड या माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ़ करते रहें जिस से कि कोरोना होने का खतरा ना हो।

गैजेट को सैनिटाइज करने के लिए सबसे बेहतर है कि आइसोप्रॉपिल अल्कोहल सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें, लेकिन इस लिक्विड में 70 प्रतिशत से ज्यादा आसोप्रॉपिल नहीं होना चाहिए वरना आपकी डिस्प्ले भी इस से खराब हो सकती है।

Related News