आज के समय में यदि देखा जाए सभी के पास स्मार्टफोन होते हैं। छोटे बच्चें हो, या बड़े बुजुर्ग सभी के पास स्मार्टफोन हैं। यहाँ तक कि 2-3 साल के बच्चे भी स्मार्टफोन हाथ में लिए और उसमे कोई वीडियो देखते आपको नजर आ जाएंगे। स्मार्टफोन का सही तरीके और सही समय पर यूज ना करने से खास तौर पर हमारे आंखों पर बुरा प्रभाव देखने को मिलता है। इस से आँखें कमजोर हो जाती है और कुछ दिखाई भी नहीं देता है।

आज हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं कि यदि आप रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी आँखों और शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि लोग अपनी दिनचर्या का समय अधिक से अधिक स्मार्टफोन के जरिए ही व्यतीत करते हैं। स्मार्टफोन में ब्लू लाइट और रेडिएशन हमारे स्वास्थ्य को बुरा प्रभाव डालते हैं। आँखों से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कैटरेक्ट ग्र ग्लूकोमा की शिकायत बढ़ती जा रही है। रेडिएशन से मानसिक अशांति, चिड़चिड़ापन और अवसाद जैसी स्थिति भी लोगों में पैदा हो जाती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि खासकर रात को स्मार्टफोन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। हमारे बॉडी में कुछ ऐसे हार्मोन बढ़ते हैं जो कि हमारे शरीर में अनिद्रा को बढ़ावा देते हैं। इस से नींद ना आने जैसी समस्या होती है।

Related News