एलोन मस्क का सपना मंगल ग्रह पर लोगों तक पहुंचना है। यह कब तक पूरा होगा इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है। लेकिन उससे पहले लोग दूसरी दुनिया में प्रवेश करेंगे और वह दुनिया मेटावर्स है। एक ऐसी दुनिया जो वास्तविक नहीं है, लेकिन इस आभासी दुनिया में भी आप जमीन खरीद सकेंगे और वहां घर बना सकेंगे। आप व्यापार कर सकते हैं, पैसा कमा सकते हैं। संगीतकार प्रदर्शन कर सकते हैं यदि वे हैं। आप एक आर्ट गैलरी स्थापित करने में सक्षम होंगे, या यों कहें कि आप वह सब कुछ कर सकते हैं जो आप वास्तविक दुनिया में रहते हैं।

मेटावर्स है भविष्य: 20 से 30 साल पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा कि दुनिया इंटरनेट पर निर्भर हो सकती है। इसी तरह, अगर आपको लगता है कि मेटावर्स फ्लॉप हो सकता है, तो आप गलत हैं। क्योंकि वेब 3.0 के रूप में मेटावर्स एक ठोस भविष्य की तरह दिखता है।



बारबाडोस मेटावर्स में अपना दूतावास खोलने की घोषणा करने वाला पहला देश बन गया है। बारबाडोस मेटावर्स में डिसेंटरलैंड में अपना राजनयिक परिसर तैयार करने में व्यस्त है।

निकट भविष्य में कई देशों के दूतावास खुलने जा रहे हैं। धीरे-धीरे ट्रेंड बदलेगा और वो दिन दूर नहीं जब लोग स्मार्टफोन से ज्यादा METAVERSE में वक्त बिताने लगेंगे। पैसा कमाने के नए माध्यम की तरह लोग भी इसे देखने में लगे हुए हैं. METAVERSE में अब जिस कीमत पर प्लॉट उपलब्ध हैं, उसके कारण निकट भविष्य में उनकी कीमतें भी क्रिप्टोकरेंसी जितनी तेजी से बढ़ने का अनुमान है।

मेटावर्स के लिए यौन उत्पीड़न एक बड़ी चुनौती: मेटा (पहले फेसबुक) के वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म होराइजन वर्ल्ड्स प्लेटफॉर्म पर एक महिला से हुई छेड़छाड़। महिला ने आरोप लगाया कि होराइजन वर्ल्ड्स के अंदर उसके साथ दुर्व्यवहार और उत्पीड़न किया गया। उसने यह भी कहा है कि वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म पर यह यौन उत्पीड़न इंटरनेट से भी बदतर है।

हालांकि, मेटा का होराइजन वर्ल्ड्स प्लेटफॉर्म पूरी तरह से मेटावर्स पर आधारित नहीं होगा। लेकिन यह सवाल जरूर उठाएगा। दरअसल, मेटावर्स में लोग अपने अवतार के जरिए एंट्री ले सकते हैं। एक दूसरे से हाथ मिलाना, गले मिलना और अभिवादन करना आम बात है। ऐसे में निकट भविष्य में मेटावर्स से छेड़छाड़ बढ़ सकती है, क्योंकि इससे बचने के लिए अभी तक कोई ठोस उपाय नहीं किए गए हैं।

मेटा ने कहा है कि परीक्षण शुरू कर दिया गया है और इस फीडबैक के आधार पर कंपनी एक ब्लॉक टूल बनाएगी ताकि वह ऐसे लोगों को प्लेटफॉर्म से और प्रतिबंधित कर सके।

लेकिन फेसबुक मेटा प्लेटफॉर्म पर जिस तरह से यौन उत्पीड़न हो रहा है और इस पर काबू नहीं पाया जा सका है. इसी तरह, निकट भविष्य में इसी तरह की घटनाओं में मेटावर्स में वृद्धि होगी। इसलिए कंपनियों को मेटावर्स में प्रवेश करने से पहले यौन उत्पीड़न से बचने के लिए कुछ ठोस उपाय करने चाहिए। क्योंकि मेटावर्स को इंटरनेट का भविष्य कहा जा रहा है, और अगर शुरू से ही इस पर लगाम नहीं लगाई गई, तो यह प्लेटफॉर्म आगे महिलाओं के लिए असुरक्षित हो सकता है।

Related News