PC: tv9hindi

क्या आपके पास iPhone, iPad या MacBook जैसे Apple प्रोडक्ट्स हैं? यदि आपने ध्यान नहीं दिया है, तो आपका कंट्रोल हैकर्स के हाथ में जा सकता है, जिसका अर्थ है कि कोई आपके फ़ोन या कंप्यूटर को रिमोटली कंट्रोल कर सकता है। हाल ही में, Apple प्रोडक्ट्स में महत्वपूर्ण सुरक्षा कमजोरियों की पहचान की गई है, जिससे भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) को एक उच्च-सुरक्षा चेतावनी दी गई है।

Apple अपने डिवाइसेज के लिए हाई सिक्योरिटी स्टैंडर्ड्स का दावा करता है, और iPhones और MacBooks जैसे महंगे प्रोडक्ट्स में निवेश करते समय यूजर्स अक्सर इन सुविधाओं पर भरोसा करते हैं। हालाँकि, CERT-In के अलर्ट ने Apple ग्राहकों के बीच चिंता बढ़ा दी है। आइए देखें कि कैसे Apple प्रोडक्ट हैकिंग के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं।

PC; Samacharnama

Apple डिवाइस पर हमले का ख़तरा:
CERT-In की सलाह के अनुसार, iPhones, iPads, MacBooks और Apple Watches सहित विभिन्न Apple डिवाइसेज पर सुरक्षा संबंधी खतरे हैं। यदि इन मुद्दों का समाधान नहीं किया गया, तो हमलावर आपके डिवाइस पर कंट्रोल पाने के लिए उनका फायदा उठा सकते हैं, और बाद में संवेदनशील जानकारी और डिवाइस कोड तक पहुंच सकते हैं।

इस गड़बड़ी की वजह से एपल प्रोडक्ट्स के सिक्योरिटी इंतजाम को चकमा दिया जा सकता है। आसान शब्दों में कहें तो अगर आपने इन खामियों पर ध्यान नहीं दिया तो आईफोन, आईपैड और मैकबुक आदि आपके हाथ में तो रहेंगे, पर चलाएंगे हैकर्स.

PC: TV9 Bharatvarsh

इन लोगों को है खतरा
निम्नलिखित Apple सॉफ़्टवेयर संस्करण साइबर हमलों के प्रति संवेदनशील हैं:

iOS 17.2 और 16.7.3 से पहले के वर्जन
iPadOS 17.2 और 16.7.3 से पहले के वर्जन
macOS में 14.2 से पुराने Sonoma वर्जन, 13.6.3 से पुराने Ventura वर्जन, 12.7.2 से पुराने Monterey वर्जन
tvOS 17.2 से पहले के वर्जन
watchOS 10.2 से पहले के वर्जन
Safari 17.2 से पहले के वर्जन

हैकिंग को रोकना:

CERT-In ने इस बारे में मार्गदर्शन प्रदान किया है कि Apple ग्राहक अपने डिवाइस को हैकिंग से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं:

Apple ने इन कमजोरियों के लिए सुरक्षा पैच जारी किए हैं। यूजर्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके डिवाइस में लेटेस्ट सुरक्षा अपडेट हों।

iPhone, iPad, Mac, Apple Watch और अन्य Apple उत्पादों को लेटेस्ट उपलब्ध वर्जन में अपडेट करना महत्वपूर्ण है।

IOS और iPadOS वर्जन को तुरंत अपडेट करने पर विशेष ध्यान दें।

ऑटोमैटिक अपडेट्स को चालू करने से सुरक्षा और बढ़ सकती है।

जब भी कोई नया सुरक्षा अपडेट उपलब्ध हो, उसे तुरंत इंस्टॉल किया जाना चाहिए।

Related News