ई-सिम वर्तमान में दूरसंचार और प्रौद्योगिकी उद्योग में एक बड़ी चर्चा है। टेक कंपनी Apple ने कुछ दिन पहले iPhone 14 सीरीज को e-SIM फीचर के साथ लॉन्च किया था। दरअसल इस तकनीक में आपका स्मार्टफोन बिना सिम कार्ड के काम करेगा। Apple ने iPhone 14 से सिम स्लॉट का विकल्प हटा दिया है। फिजिकल सिम कार्ड के विपरीत, डिवाइस में एक ई-सिम एम्बेडेड होता है। यह एक फिजिकल सिम की तरह काम करता है, लेकिन इसके कुछ फायदे हैं। उदाहरण के लिए ई-सिम एक से अधिक सिम प्रोफाइल को सेव कर सकता है।

ई-सिम उन लोगों के लिए सुविधाजनक है जिनके पास कई सिम कनेक्शन हैं। ई-सिम का एक और फायदा यह है कि यह नॉन-रिमूवेबल है, इसलिए नुकसान या चोरी होने की स्थिति में इसका दुरुपयोग नहीं किया जा सकता है।


भारत में निजी दूरसंचार ऑपरेटर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ई-सिम प्रदान कर रहे हैं। आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया नेटवर्क पर स्मार्टफोन के लिए अपने भौतिक सिम को ई-सिम में बदल सकते हैं।

रिलायंस जियो-

Reliance Jio यूजर्स को अपनी डिवाइस सेटिंग में जाना होगा और ई-सिम सर्विस का लाभ उठाने के लिए 32 अंकों का ईआईडी और 15 अंकों का आईएमईआई नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको 'GETESIM<32 digit EID><15 digit IMEI>' टाइप करना होगा और 199 पर मैसेज करना होगा। इसके बाद एसएमएस और रजिस्टर्ड ईमेल आईडी के जरिए 19 अंकों का वर्चुअल ई-सिम नंबर मिलेगा। अब 199 पर 'SIMCHG <19 digit e-SIM number>' लिखकर SMS भेजें। ई-सिम अनुरोध को संसाधित करने के लगभग दो घंटे बाद एक पुष्टिकरण संदेश आएगा।

एयरटेल-

यदि आप एक एयरटेल उपयोगकर्ता हैं, तो आपको सबसे पहले 'eSIM Registered Email ID' लिखकर 121 पर एक SMS भेजना होगा। इसके बाद एक मैसेज आएगा, जिसके जवाब में आपको "1" भेजकर कन्फर्म करना होगा कि आप ई-सिम का इस्तेमाल करना चाहते हैं। उसके बाद आपको पहचान की पुष्टि करने के लिए एयरटेल प्रतिनिधि को कॉल करना होगा और ई-सिम का क्यूआर कोड पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। इस क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद आप ई-सिम का इस्तेमाल कर पाएंगे।

वोडाफोन-आइडिया:

वीआई यूजर्स को अपने नंबर से 'eSIMregistered email ID' लिखकर 199 पर मैसेज करना होगा। इसके बाद अगले मैसेज पर कंफर्मेशन के बाद यूजर्स को रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर eSIM का क्यूआर कोड भेजा जाएगा। इस क्यूआर कोड की मदद से डिवाइस की नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर eSIM का इस्तेमाल शुरू किया जा सकता है।

Related News