सैमसंग ने Apple को कड़ी टक्कर दी है। हाँ, सैमसंग 2020 की तीसरी तिमाही में अमेरिका में सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता बन गया, जो कि एप्पल को दूसरे स्थान पर धकेल दिया। पिछले 3 वर्षों में यह पहली बार है जब सैमसंग ने अमेरिकी स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्थान हासिल किया है। स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने वर्तमान में यू.एस. का स्मार्टफोन बाजार 33.7 फीसदी है, जो सबसे ज्यादा है।


इसके बाद Apple का नंबर और फिर LG का नंबर है। जुलाई-सितंबर की तिमाही में सैमसंग के बजट स्मार्टफोन्स के साथ-साथ सैमसंग गैलेक्सी एस 20 श्रृंखला और गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 फोल्डेबल फोन की जबरदस्त बिक्री हुई, जिसके कारण अमेरिकी बाजार में इसका दबदबा रहा। पिछले 3 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब Apple ने U.S. दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग बढ़ रही है। हालाँकि, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में ऐप्पल के शासन को फिर से देखा जा सकता है, क्योंकि ऐप्पल के प्रमुख स्मार्टफोन श्रृंखला आईफोन 12 को लॉन्च किया गया है और इसकी बम्पर बिक्री अमेरिका में शुरू हुई है।
स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के अनुसार, सैमसंग ने पिछले साल की इसी अवधि में तीसरी तिमाही में अमेरिकी बाजार में अपने स्मार्टफोन की बिक्री में 6.7% की वृद्धि की, इसकी कुल हिस्सेदारी 33.7% हो गई। इसलिए अमेरिकी स्मार्टफोन बाजार में Apple की 30.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है। Apple को iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च करने में देरी का सामना करना पड़ा है। इसलिए एलजी के पास अमेरिकी स्मार्टफोन बाजार का 14.7 प्रतिशत हिस्सा है। वैश्विक शेयर के संदर्भ में, सैमसंग 21.9% की कुल हिस्सेदारी के साथ वैश्विक स्मार्टफोन बाजार पर हावी है।


इसके बाद चीनी कंपनियों हुआवेई और श्याओमी हैं, जो क्रमशः 14.1% और 11.9% हैं। चौथे नंबर पर Apple आ गया है।

Related News