पिछले कुछ महीनों के दौरान कोरोना की वजह से स्मार्टफोन की बिक्री में काफी गिरावट देखी गई। दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्रीमियम फोन निर्माता कंपनी एप्पल को भारत में कड़ी टक्कर मिली है। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष में एप्पल ने पिछले वर्ष की तुलना में 29 प्रतिशत अधिक राजस्व अर्जित किया है, जो 1.85 बिलियन, या 74.26 बिलियन से अधिक पर पहुंच गया है। वहीं राजस्व के लिहाज से देखें तो अमेरिका की टेक कंपनी ने पिछले साल की तुलना में इस साल भारत में 400 फीसदी अधिक कमाई की है।


इस बढ़ोतरी के बाद निश्चित रुप से कहा जा सकता है कि इस समय आईफोन, एप्पल मैकबुक, आईपैड और एप्पल स्मार्टवॉच को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया है। भारतीय बाजार में भी ऐप्पल के स्मार्टफोन को काफी पसंद किया जा रहा है। आपको बता दें कि एप्पल का फोन काफी महंगा आता है और इसे मिडियम वर्ग के लोग आसानी ने नही खरीद पाते हैं।


तभी भारत में Apple को घी-केला मिला। और इसीलिए Apple कमाई के मामले में भारत में एक कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। पिछले साल जारी आंकड़ों के अनुसार, Apple ने भारतीय बाजार में अपने उत्पाद बेचकर 35 मिलियन कमाए हैं। लेकिन कंपनी ने कहा कि इस साल उसने 4 124 मिलियन कमाए हैं। आपको बता दें कि, चीन के बाद भारत Apple उत्पादों, खासकर iPhones के लिए दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। और हर साल लाखों Apple फोन यहां बेचे जाते हैं।


इसी समय, लैपटॉप, स्मार्टवॉच, पीसी और ईयरबड जैसे उत्पाद भी भारत में उच्च मांग में हैं।

Related News