pc: tv9hindi

पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान Remal का असर साफ दिख रहा है और सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। चक्रवात रेमल एक प्राकृतिक आपदा है और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ऐसी आपात स्थितियों से निपटने के लिए हमेशा हाई अलर्ट पर रहता है। चक्रवात, भूकंप और लू जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों को सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए, एनडीएमए ने SACHET नामक एक ऐप विकसित किया है। यह ऐप आपात स्थिति के दौरान लोगों को प्राकृतिक आपदाओं के बारे में अलर्ट भेजता है।

SACHET ऐप के बारे में:
SACHET एक राष्ट्रीय आपदा चेतावनी पोर्टल है, और इसका मोबाइल ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। एनडीएमए द्वारा विकसित, इसका लक्ष्य अलर्ट और जानकारी प्रदान करके प्राकृतिक आपदाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जिससे आपात स्थिति के दौरान बेहतर कार्रवाई संभव हो सके।

आपदा के दौरान SACHET ऐप का काम

लोकेशन बेस्ड अलर्ट:ऐप आपके आसपास के क्षेत्र में भूकंप, बाढ़, तूफान, सूखा और चक्रवात सहित संभावित आपदाओं के बारे में रियल टाइम अलर्ट भेजने के लिए आपके जीपीएस लोकेशन का उपयोग करता है।

मौसम अपडेट: ऐप आपके क्षेत्र के लिए लेटेस्ट मौसम पूर्वानुमान प्रदान करता है, जिसमें तापमान, वर्षा, हवा की गति और एयर क्वालिटी शामिल है। यह जानकारी आपको प्रतिकूल मौसम स्थितियों से संबंधित खतरों से बचने में मदद कर सकती है।

डिजास्टर मैनेजमेंट गाइड: ऐप में विभिन्न आपदाओं के दौरान क्या करना है और क्या नहीं करना है, प्राथमिक चिकित्सा सलाह और आपातकालीन संपर्क जानकारी पर दिशानिर्देशों का एक व्यापक संग्रह शामिल है।

मल्टीपल लैंग्वेज: ऐप कई लैंग्वेज का सपोर्ट करता है, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों के लोग इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं। यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है।

रेमल चक्रवात से बचने में मदद करेगा SACHET ऐप

तूफान की चेतावनी: ऐप आपको चक्रवात रेमल के आगमन के बारे में पहले से सचेत कर सकता है, जिससे आपको सुरक्षित स्थान पर जाने और आवश्यक तैयारी करने का समय मिल सकता है। रियल टाइम के अलर्ट चक्रवात के संबंध में सरकार के अपडेट के बारे में सूचित रहकर आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

आप आधिकारिक SACHET वेबसाइट (https://sachet.ndma.gov.in/) पर जाकर अलर्ट देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, SACHET ऐप Google Play Store और Apple App Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

Related News