रूस ने अमेरिका की कंपनी एप्पल पर करीब 27 लाख रुपए और कहे 2000000 रूबल का जुर्माना लगाया है। रूस द्वारा आरोप यह लगाया गया है कि उस कंपनी ने रूसी नागरिकों का निजी डेटा रूस में भी बने सर्वर पर स्टोर नहीं किया जिसके चलते उन पर यह जुर्माना लगाया जा रहा है।

आपको बता दें कि यह इतिहास में पहली बार है जब एप्पल कंपनी पर किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना रूस में लगा हो। इससे पहले इस तरह का कोई भी मामला सामने नहीं आया।



इस मामले को लेकर उसकी एक टांगस की जिला अदालत द्वारा लगाए गए जुर्माने में पश्चिमी देशों की टेक्निक कंपनियों पर रूस द्वारा अपनाई जाने वाली शक्ति को साफ तौर पर देखा जा रहा है। वहीं इस मामले को लेकर अमेरिकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्म रूम पर भी कुछ समय पहले 10 लाख रूबल का जुर्माना लगाया गया था। उस मामले को लेकर भी रूस ने स्थानीय डाटा रूस में स्टोर नहीं करने की बात कहकर आरोप लगाकर ज़ूम पर यह जुर्माना दोषी मानते हुए लगाया था।



कई लोगों का मानना है कि रूस द्वारा शुरू यह तो यूक्रेन एवं रूस के युद्ध के बाद कई कंपनियों द्वारा रूस का विरोध किया गया था जिसके बाद कई अमेरिकी कंपनियों पर उसने यह प्रतिबंध लगाए हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि अमेरिका द्वारा भी रूस का साथ नहीं दिया जा रहा और उस पर एवं रूस की कई कंपनियों पर प्रतिबंध एवं कई कड़े कदम उठाए गए हैं, इसके बाद भी रूस द्वारा इन कदमों को उठाया जा रहा है।

वही इसके अलावा आपको बता दें कि 24 फरवरी को रूस यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से जो हालात बदले उसके चलते एप्पल की सेवाएं रूस में बंद कर दी गई थी।




हालांकि रूस द्वारा सिर्फ एप्पल पर ही नहीं बल्कि एयरबीएनबी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी फोटो प्लेटफार्म पिंटरेस्ट पर भी 20- 20 लाख रूबल का जुर्माना लगाया गया था।

Related News