JioFiber भारत में सबसे लोकप्रिय फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाताओं में से एक बन गया है। बहुत ही कम समय में, JioFiber ने एक टन इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) को पछाड़ दिया है और उनसे आगे निकल गया है। इसका प्रमुख कारण आईएसपी विचारधारा है। यह ध्यान देने योग्य है कि JioFiber वर्तमान में भारत के नंबर एक दूरसंचार ऑपरेटर Reliance Jio की ब्रॉडबैंड शाखा है। रिलायंस जियो 250 रुपये से कम में 1TB या 1,000GB डेटा दे रहा है। आइए देखें कि यह योजना वास्तव में क्या है और उपयोगकर्ता इससे क्या उम्मीद कर सकते हैं।

रिलायंस जियो 1TB डेटा प्लान
Reliance Jio की फाइबर शाखा JioFiber यूजर्स को केवल 199 रुपये (करों को छोड़कर) में 1TB डेटा प्रदान करती है। 1TB डेटा यूजर्स के लिए 7 दिनों के लिए उपलब्ध है। प्लान के साथ यूजर्स को 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है और फेयर-यूज-पॉलिसी (एफयूपी) डेटा का इस्तेमाल करने के बाद यूजर 1 एमबीपीएस की स्पीड से डेटा की खपत फिर से शुरू कर सकता है। इस प्लान के साथ 7 दिनों के लिए फ्री वॉयस कॉलिंग भी ऑफर की जा रही है। टैक्स के साथ इस प्लान की कीमत 234.82 रुपये होगी।

ध्यान दें कि यह एक 'डData Sachet’' है। एक यूजर इस प्लान को तभी खरीद सकता है जब उसने अपने प्लान द्वारा पेश किए गए सभी FUP डेटा का उपभोग कर लिया हो। चूंकि JioFiber अपने लगभग हर प्लान के साथ यूजर्स को 3.3TB डेटा प्रदान करता है, इसलिए यह बहुत कम संभावना है कि औसत इंटरनेट जरूरतों वाले उपयोगकर्ता को कभी भी इस डेटा पाउच की आवश्यकता होगी।

यह 'डेटा पाउच' किसी भी ब्रॉडबैंड प्लान के आगे लागू होगा जिसे उपयोगकर्ता ने पहले स्थान पर खरीदा था। गौर करने वाली बात है कि न तो एयरटेल और न ही बीएसएनएल अपने यूजर्स को ऐसा कोई प्लान ऑफर करते हैं।

यदि आप JioFiber से फाइबर कनेक्शन के बारे में जानते नहीं है तो आपको बता दें कि पहला प्लान 1,500 रुपये में आता है और दूसरा 2,500 रुपये में आता है। दोनों प्लान्स यूजर्स को 150 एमबीपीएस की स्पीड प्रदान करते हैं, हालांकि 2,500 रुपये के प्लान के साथ ओटीटी लाभ हैं, जबकि 1,500 रुपये की योजना किसी भी ओटीटी लाभ के साथ नहीं आती है।

Related News